Wednesday, September 1, 2021

जानें क्यों बिजली विभाग के लिए आफत बनी है ये भैंस

जी हाँ बिजली विभाग के लिए आफत बनी है ये भैंस..कुत्तों को घर की रखवाली करते तो आपने अकसर देखा होगा लेकिन अगर कोई भैंस घर में लगे मीटर की रखवाली कर रही है तो आप चौक जायेंगे। गुजरात के पंचमहल जिले के सिमालिया गांव ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला। यहां रहने वाली सविता बारिया की भैंस अपनी इसी खूबी के चलते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और बिजली विभाग के कर्मचारी के लिए आफत भी बन गई।

दरअसल, हुआ यह कि 27 सितंबर को मध्‍य गुजरात विज कंपनी लिमिटेड कंपनी का मीटर रीडर सविता के घर बिजली मीटर की रीडिंग लेकर बिल देने गया। बिजली का मीटर एक पेड़ की टहनी से बंधा था और पेड़ के तने से सविता की भैंस बंधी थी। कर्मचारी का कहना है कि भैंस ने उसे मीटर तक पहुंचने नहीं दिया बल्कि हर बार उस पर हमला भी किया। परेशान होकर इस मीटर रीडर ने अपने मन से रीडिंग लिख ली और बिल प्रिंट करके, उस पर अपनी पूरी आपबीती लिखकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर दिया। मीटर रीडर ने बिल पर लिखे अपने नोट में लिखा है कि मीटर की लोकशन बदली जाए क्‍योंकि वह बहुत ऊंचाई पर उलटा लगा हुआ है।

जब इस पूरी बात की जानकारी अधिकारियों तक पहुंची तो उन्होंने उस कर्मचारी को ‘अपनी जिम्‍मेदारियों से बचने’ और बिल को सोशल मीडिया पर शेयर करने के आरोपों में कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। गोधरा सर्कल के सुपरिंटेंडिंग इंजिनियर राकेश चंदेल का कहना था, ‘मीटर रीडर का काम मीटर रीडिंग लेना है, चाहे कुछ भी हो जाए। अगर उस पर भैंस ने हमला किया था तो वह किसी से कहकर भैंस को वहां से हटवा सकता था।’

इस पूरे मामले पर सविता का कहना है कि उन्होंने कहा कई दिनों के बाद धूप आई थी इसलिए भैंस को पेड़ से बांधा था। सविता ने बताया, ‘मुझे नहीं पता था कि वह मीटर की रीडिंग लेने आया था। उसने मुझे बुलाया और बिल देकर चला गया।’ सविता ने यह भी कहा कि उनकी भैंस ने कभी किसी पर हमला नहीं किया है।