Tuesday, September 7, 2021

नशाखोरी है अपराध की असली वजह-युवा क्रांति मंच

resizedimageलखनऊ।। डीडीसी न्यूज़ नेटवर्क।। नशाखोरी की वजह से देश में अपराध बढ़ रहा है। दिल्ली का दामिनी प्रकरण हो या 5 साल की गुड़िया से रेप दोनों ही मामलों में नशा ही मूल कारण रहा है । ये बातें युवा क्रांतिमंच के अध्यक्ष कन्हैया शर्मा ने गांधी प्रतिमा के सामने हुए नशामुक्त कार्यक्रम में कहीं। कन्हैया शर्मा ने ये भी कहा कि बीते साल गुवाहाटी में हुई लड़की से सामूहिक छेड़छाड़ मामले में भी लड़की समेत सभी आरोपी शराब के नशे में धुत थे, जिसकी वजह से सरेआम रोड़ पर लड़की के कपड़े तक फाड़े गए थे और उसके साथ अमानवीयवर्ताव किया गया था।

बुधवार को गांधी प्रतिमा के सामने दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चले नशामुक्त संदेश अभियान के खुले मंच को कई ऐसे लोगों ने भी संबोधित किया जो मुहिम को देखकर पहली बार शामिल हुए थे । नशामुक्त का संदेश देते हुए कई समाजसेवी संगठन के लोगों ने ये भी कहा कि सरकार और गैरसरकारी संगठन को इसके लिए मिलकर काम करना होगा और अभिभावकों को अपने लड़की और लड़कों पर नजर रखनी होगी, जिससे वो गलत रास्ते पर न जाएं।

युवा क्रांतिमंच के खुले कार्यक्रम में कई घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं ने भी हिस्सा लिया और खुलेआम कहा कि घरेलू हिंसा की भी असली वजह नशा ही है, जो समाज और घर परिवार को तबाह कर रहा है। युवा क्रांतिमंच अपनी इस मुहिम को देश व्यापी बनाने के लिए कई प्रदेशों में जनजागरुकता कार्यक्रम करने जा रहा है। युवा क्रांतिमंच की कोशिश है कि हर साल सरकार नशा मुक्ति अभियान में करोड़ों रुपए विज्ञापन से लेकर अन्य तरीके से प्रचार प्रसार में खर्च करती है जिससे कोई भला होने वाला नहीं है बल्कि इसके लिए सरकारी और गैर सरकारी संगठन को मिलकर काम करना होगा, जिससे लोगों में जागरुकता आएगी। संगठन के अध्यक्ष कन्हैया शर्मा ने इसके लिए महिलाओं को भी आगे आने की जरूरत बताई।

Leave a Reply