Sunday, September 5, 2021

परफ्यूम शरीर के इन हिस्सों पर लगाने से बचें- नुकसान क्या हैं…

ईवनिंग पार्टी हो या साधारण गेट टुगेदर, लोग फ्रेश और आकर्षक दिखने के लिए डियो एवं परफ्यूम का इस्‍तेमाल करते हैं. परफ्यूम का इस्तेमाल हर कोई करता है ताकि उनके पास से खुशबू आये. इसकी महक ज्‍यादा देर तक बनाए रखने के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही कई बार शरीर के ऐसे हिस्‍सों पर परफ्यूम लगा लेते हैं, जिससे त्‍वचा के साथ-साथ अन्‍य अंगों को भी नुकसान पहुंचता है. जब भी परफ्यूम लगाएं इन बातों का ध्यान रखें.

हाथ पर – अक्‍सर लोग ऐसा करते हैं कि परफ्यूम लगाने के बाद उसे दूसरे हाथ से रगड़ते हैं और फिर उसकी खुशबू सूंघते हैं. पर ऐसा करने से कभी भी परफ्यूम की खुशबू बढ़ती नहीं है बल्कि वह घट जाती है. कलाई पर परफ्यूम लगाएं और उसे वैसे ही छोड़ दें. इससे खुशबू लंबे समय तक टिकी रहती है.

बालों में – कुछ लोगों की आदत होती है कि वो परफ्यूम को बालों पर लगाते है. लेकिन ये आदत आपके बालों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. क्‍योंकि परफ्यूम में एल्‍कोहल का इस्‍तेमाल भरपूर मात्रा में किया जाता है. इसके इस्‍तेमाल से बाल रूखे और बेजान होने लगते है.

कानों के पीछे – अक्‍सर महिलाएं कान के पीछे परफ्यूम लगाना ज्यादा पसंद करती है, लेकिन कान के पीछे का भाग बहुत सेंसेटिव और ड्राय होता है. ऑयली जगहों पर परफ्यूम ज्‍यादा देर तक चलता है. परफ्यूम में मौजूद केमिकल और एल्‍कोहल त्वचा को और ज्‍यादा ड्राय बना देते है. इसलिए ऐसी जगहों पर परफ्यूम लगाने से पहले मॉइश्‍चराइजर का उपयोग जरूर करें.

प्राइवेट पार्ट के आसपास – यदि आप शॉट्स या लेग-रिवीलिंग ड्रेस पहनती है और अपनी जांघों के आसपास के हिस्सों में परफ्यूम छिड़कती है तो बहुत बड़ी गलती करती है. क्‍योंकि नीचे की तरफ छिड़कने से पैरों के बीच में घर्षण होनें से गर्माहट पैदा होती है और आपको नीचे की तरफ खुजली और जलन की समस्‍या बढ़ सकती हैं.

अंडरआर्म्‍स – कभी भी सीधे आपको अंडरआर्म में परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए. क्योकि इस जगह की स्किन काफी सेंसेटिव होती है. सीधे परफ्यूम का इस्तेमाल करने से घर्षण और जलन के कारण यहां की स्कीन काली पड़ सकती है.