Wednesday, September 8, 2021

पुदीने से करे ड्राई स्किन और मुंहासो का इलाज

पुदीने का इस्तेमाल पारंपरिक दवाइओं के रूप में  होने वाली सबसे फेसम जड़ी बूटी में किया  जाता है।   पुदीना सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही यह आपकी स्किन के लिए भी पावरफुल हीलर का काम करता है। नैचरल ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में आप पुदीने का इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं यहां जानें… खूबसूरत-बेदाग स्किन चाहिए तो आर्टिफिशल प्रॉडक्ट्स की जगह पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। पुदीने की कुछ पत्तियों को अच्छे से क्रश कर लें और फिर उसमें गुलाब जल मिलाएं।

इसमें थोड़ा सा बेसन डालकर पेस्ट बनाएं और इस फेस पैक को चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाए रखें। फिर पानी से धो लें। पुदीने के इस फेस पैक की मदद से स्किन को ऑइल फ्री रखने में मदद मिलेगी जिससे ऐक्ने यानी मुंहासे होंगे दूर। केमिकल बेस्ड मॉइश्चराइजर यूज करने की बजाए नैचरल तरीका अपनाएं और पुदीने की पत्तियां यूज करें। पुदीने की पत्तियों को ब्लेंडर में पीसें और उनका जूस निकाल लें। इस जूस को चेहरे पर लगाएं और फिर देखें कि चेहरा कैसे मॉइश्चराइज हो जाता है।

पुदीने के औषधीय गुणों के बारे में बात करे तो पुदीने की पत्तियां एक्सफोलिएटर यानी स्क्रबर का काम करती हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का जूस निकाल लें औऱ फिर इसमें 1 चम्मच ओटमील मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। 15 मिनट बाद स्किन पर स्क्रब करें और चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और अंदर से निखर जाएगी आपकी स्किन।

पुदीना स्किन केयर का एक बेहतरीन स्रोत्र है अगर आप अब तक बाजार में बिकने वाला टोनर स्किन के लिए यूज करती आयी हैं तो अब घर पर नैचरल टोनर खुद तैयार करें। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर इसे छानकर पानी को ठंडा कर लें। आप पुदीने के इस पानी का इस्तेमाल स्किन टोनर के तौर पर कर सकती हैं। इसे स्प्रे बॉटल में भर लें और चेहरे पर स्प्रे करें और फिर देखें कैसे आपका चेहरे फिर से रिफ्रेश और ग्लोइंग हो जाएगा।