Wednesday, September 8, 2021

फेसबुक-ट्विटर से नकल रोकेगा शिक्षा विभाग

Facebook Twitter Monitor Anti-Copying Task Educationलखनऊ. फेसबुक और ट्विटर से यूपी सरकार का शिक्षा विभाग बोर्ड की परीक्षाओं पर नजर रखेगा। यह जिम्मेदारी आईटी सेल को दी गई है। परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ियों और नकल विरोधी अभियान को चलाने का जिम्मा सरकार ने शिक्षा विभाग के आईटी सेल को दिया है। यह विभाग अब नए तरीके से मुहिम चलाकर परीक्षा को ठीक से करवाने की तैयारी कर रहा है। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में दी गई है।

उधर, दूसरी ओर ओर माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पद से एसपी सिंह को हटा दिया गया है। जितेंद्र कुमार को उनकी जगह पर तैनात कर दिया गया है। एसपी सिंह के हटाए जाने की वजह कार्यों में अनियमित्ता बताया जा रहा है।

19 फरवरी से होंगीं परीक्षाएं
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 19 फरवरी से 23 मार्ट तल चलेंगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग भले ही परीक्षा समय से करवाने में जुटा है, लेकिन हर साल की तरह नकल को रोक पाना अभी सरकार और विभाग के लिए चुनौती बनी हुई है। यही सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव और पहुंच का फायदा अब अब शिक्षा विभाग भी उठाना चाहता है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि यूपी बोर्ड अप्रैल की जगह फरवरी में परीक्षाएं करवा रहा है।

संवाददाता- मुकुल।