Tuesday, September 7, 2021

बांग्लादेश के लड़ाकों के सामने किंग है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश (Australia vs Bangladesh) के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला 20 जून को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश ने अब तक पांच-पांच मुकाबले खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच में उसे हार मिली थी। वह प्वॉइंट टेबल में आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं, बांग्लादेश को दो मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि इतने ही मुकाबलों में हार का सामना पड़ा है। एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। वह पांच अंकों के साथ प्वॉइंट टेबल में पांचवें पायदान पर मौजूद है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं दोनों टीमों के रिकॉर्ड…

ICC World Cup 2019: पहले इंग्लैंड ने पीटा, अब आपस में भिड़ी अफगानिस्तान की टीम!

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश का वर्ल्ड कप सफर
ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक पांच बार वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया है। उसने पहली बार कप 1987 के वर्ल्ड कप में अपने नाम किया था। उसके बाद उसने लगातार तीन बार 1999, 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में खिताब पर कब्जा जमाया था। पिछला वर्ल्ड कप खिताब (2015) भी ऑस्ट्रेलिया की झोली में आया था। वहीं, बांग्लादेश की बात करें तो वह कभी भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सका है।

ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश का एक-दूसरे के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की भिड़ंत की बात करें तो हमेशा कंगारूओं ने बाजी मारी है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अब तक तीन बार भिड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दो बार विजय हासिल की है, जबकि बांग्लादेश अभी तक जीत दर्ज नहीं कर सकी है। एक मैच में रद करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश के खिलाफ उच्चतम स्कोर 181 रन है जबकि बांग्लादेश का उच्चतम स्कोर 178 रन है। ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 106 रनों का है, जबकि बांग्लादेश का सबसे कम स्कोर 104 रनों का है। ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की पहली भिड़ंत 1999 के वर्ल्ड कप में हुई थी। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। 2007 के वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया मैदान मारते हुए बांग्लादेश को दस विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 2015 के वर्ल्ड कप में मुकाबला बिना कोई गेंद फेंके रद करना पड़ा था।

1999 वर्ल्ड कपः ऑस्ट्रेलिया सात विकेट से जीता

2007 वर्ल्ड कपः ऑस्ट्रेलिया दस विकेट से जीता

2015 वर्ल्ड कप: मैच रद्द