Saturday, September 4, 2021

बुंदेलखंड में सीएम ने की विकास के योजनाओं की बारिश

akhilesh bमुख्यमंत्री ने ललितपुर में 10-10 मेगावाट के तीन सोलर पावर प्लाण्ट शुरू

36584.44 लाख रुपए के लागत के 33 विकास कार्यां का किया शिलान्यास/लोकार्पण

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ललितपुर में 10-10 मेगावाट के तीन सोलर पावर सहित कुल 36584.44 लाख रुपए की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान 33 विकास कार्यां का किया शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ललितपुर के पिछड़ेपन को दूर कर उसे विकास के मुख्य रास्ते पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने अनेक फैसले लिए हैं। पिछले 40 वर्ष से चली आ रही तहसीलों की मांग को पूरा करते हुए जिले में दो नई तहसीलें पाली तथा मड़ावरा सृजित की गयी हैं।

मुख्यमंत्री गुरुवार को ललितपुर जिले के ग्राम अमरपुर में महरौनी खुर्द और चीरा के 10-10 मेगावाट क्षमता के तीन सोलर पावर प्लाण्ट का लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया। यहां लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा की बसों को हरी झण्डी दिखाकर जिले में इस सेवा के संचालन की शुरुआत करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने समाजवादी पेंशन योजना के 550 लाभार्थियों को परिचय पत्र तथा 103 मेधावी छात्र/छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप बांटे।
मुख्यमंत्री ने यहां 100 श्रमिकों को साइकिल, कामधेनु डेरी योजना के पांच लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा तीन किसानों को सोलर पम्प भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने यहां कुल 36584.44 लाख रुपए की लागत की 15 परियोजनाओं का शिलान्यास एंव 18 का लोकार्पण किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा प्लाण्ट के संचालन से जिले में बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी। राज्य सरकार प्रदेश में विद्युत उत्पादन, पारेषण तथा वितरण तंत्र को बेहतर बनाने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है, जिससे वर्ष 2016 तक ग्रामीण इलाकों में 16 घण्टे तथा शहरी क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे विद्युत की आपूर्ति की जा सके।

फोटोः समाजवादी पेंशन योजना का कार्ड सीएम के हाथों मिलते ही महिला ने कहा जुगजुग जीओ मेरे लाल।