Tuesday, September 7, 2021

बेइमानों की लिस्ट में माया, मुलायम और राहुल

resizedimageआम आदमी पार्टी (आप) ने जोर-शोर से लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। ‘आप’ की राष्ट्रीय परिषद में पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी पार्टियों के बेईमान नेताओं के खिलाफ आम आदमी पार्टी मजबूत कैंडिडेट खड़ा करेगी। उन्होंने अपनी तरफ से ‘बेईमान’ नेताओं की एक लिस्ट जारी की है जिसकों लेकर सियासी दलों में हड़कंप है। लेकिन लखनऊ में बीजेपी, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने अरविंद केजरीवाल लिस्ट को नकार दिया है।  

अरविंद केजरीवाल ने पार्टी की राष्ट्रीय परिषद में कई बड़े नेताओं के नाम लिए और उन्हें सरेआम बेईमान करार दिया। केजरीवाल की इस सूची में शरद पवार, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, सुशील कुमार शिंदे, पवन बंसल और चिदंबरम जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि हम 2014 के चुनाव को क्रांति में बदल देंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगामी लोकसभा चुनावों की रणनीतियों के बारे में कहा कि हम सत्ता की राजनीति करने नहीं आए हैं, बल्कि राजनीति बदलने आए हैं। उन्होंने कहा कि संसद में करप्ट नेता बैठे हैं और इस पर कुछ परिवारों का कब्जा है, इसलिए संसद की सफाई जरूरी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जो लोकपाल बिल पास किया है, उससे एक चूहा भी नहीं मर सकता।

अरविंद केजरीवाल ने नितिन गडकरी, सुरेश कलमाड़ी, वीरप्पा मोइली, सुशील कुमार शिंदे, पी. चिदंबरम, अलागिरी, कनिमोई, सलमान खुर्शीद, मायावती, मुलायम सिंह यादव, श्रीप्रकाश जायसवाल, जगनमोहन रेड्डी, कपिल सिब्बल, कमलनाथ, अनुराग ठाकुर, पवन बंसल, फारूक अब्दुल्ला सहित कई अन्य नेताओं का नाम लेते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों में इन नेताओं को हराना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस सब पर भ्रष्टाचार के दाग है। उन्होंने कहा कि अभी और नेताओं की सूची तैयार की जा रही है।

आप’ की राष्ट्रीय परिषद में केजरीवाल ने कहा कि हम ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं, जिन पर करप्शन के बड़े आरोप हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि आप आम आदमी पार्टी को भले मत जिताइए, लेकिन करप्ट और भ्रष्ट लोगों को चुनकर मत भेजिए। उन्होंने मीडिया के सामने कई बड़े नेताओं के नाम लिए और उन्हें सरेआम बेईमान कहा। साथ ही केजरीवाल ने अपने सहयोगियों से कहा कि वे ऐसे नेता जिन पर करप्शन के दाग हैं उनकी सूची को आगे बढ़ाएं। केजरीवाल ने कहा कि मोदी और राहुल गांधी की इमेज चमकाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहै है। अगर ऐसे नेता चुनाव जीत कर आते हैं देश का भला नहीं होगा। उन्होंने मीडिया के माध्यम से कहा कि अगला लोकसभा चुनाव देश को बचाने के लिए हो रहा है। हमें बेईमान नेताओं से देश को बचाना है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आम आदमी पार्टी रहे या न रहे, केजरीवाल रहें या न रहें लेकिन इस देश को रहना है। इसे बचाना है।

गौरतलब है कि गुरुवार को आप नेता संजय सिंह ने कहा था कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में 350 उम्मीदवारों उतारने जा रही है। उन्होंने कहा था कि पार्टी का ध्यान 162 वैसे नेताओं पर खासतौर पर है, जिन पर करप्शन के दाग हैं। केजरीवाल ने करप्ट नेताओं की जो सूची बताई वह इस प्रकार है (हालांकि बकौल खुद केजरीवाल यह सूची अभी पूरी नहीं हुई है। इसमें और नाम जोड़े जाने हैं। जैसे-जैसे नाम आएंगे सूची आगे बढ़ती जाएगी।)

1) राहुल गांधी

2) पी चिदंबरम

3) शरद पवार

4) सुशील कुमार शिंदे

5) वीरप्पा मोइली

6) सलमान खुर्शीद

7) कपिल सिब्बल

8) कमलनाथ

9) नितिन गडकरी

10) बी एस येदयुरप्पा

11) अनंत कुमार

12) अनुराग ठाकुर

13) मायावती

14) मुलायम सिंह यादव

15) फारुक अब्दुल्ला

16) जगन मोहन रेड्डी

17) सुरेश कलमाड़ी

18) श्रीप्रकाश जायसवाल

19) पवन बंसल

20) नवीन जिंदल

(INPUT ALSO FROM NBT)

Leave a Reply