Monday, August 30, 2021

मरीजों से अधिक हैं इस अस्पताल में चूहे

Mouseइंदौर/लखनऊ।। इंदौर के महाराजा यशवंत राव अस्पताल में मरीजों से अधिक चूहे रहते हैं। चूहों के बिलों की संख्या करीब दस हजार बताई जा रही है। इस हिसाब से देखें तो 10 लाख से अधिक चूहे इस अस्पताल में होंगे। अस्पताल प्रशासन अब चूहों से निजात का रास्ता तलाश रहा है। इसके लिए उन्हें मारने का अभियान शुरू किया जाएगा।जानकारी के मुताबिक, महाराजा यशवंत राव मध्य प्रदेश के इंदौर का प्रमुख सरकारी अस्पताल है। इसकी बदहाली को देखते हुए सरकार ने इसके कायाकल्प का फैसला किया है। इसी क्रम में चूहों को खत्म करने के लिए पेस्ट कंट्रोल अभियान शुरू किया जा रहा है।

सरकार के इस अभियान का मकसद अस्पताल को चूहा विहीन करना है। वहां के मेडिकल स्टाफ का यह भी कहना है कि चूहे मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। चूहे केवल खाने पीने के सामनों ही निशाना नहीं बनाते हैं बल्कि वहां आने वाले मरीजों के कपड़े और अन्य सामानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

उत्तर प्रदेश में भी ऐसे अस्पतालों की संख्या कम नहीं है जहां चूहों का आतंक फैला है। पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड के अस्पताल सबसे खराब हालात में हैं। इसे देखते हुए यूपी सरकार को भी कदम उठाने चाहिए। डॉ. रमेश सिंह कहते हैं कि चूहे बीमारी भी फैलाते हैं। इस पर लगाम नहीं लगाई गई तो गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।

फोटोः प्रतीकात्मक।