Monday, August 30, 2021

महिला को निर्वस्त्र कर गधे पर घुमाया जाना शर्मनाकः आजम

AZAM_KHAN_1720622fलखनऊ ।। (अरविंद यादव)।। राजस्थान के राजसमंद जिले में एक महिला को निर्वस्त्र कर गधे पर बैठाकर घुमाया गया। इसको लेकर यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री आजम खां ने बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने इसकी कड़ी निंदा करते हुए कहा कि अफसोस है कि बीजेपी की महिला नेता वहां मुख्यमंत्री हैं। इसके बाद भी ऐसी शर्मनाक हरकत हो रही है।

आजम खां ने कहा कि यदि बीजेपी में महिलाओं के सम्मान का जरा भी ख्याल है, तो उसे इस बात पर गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए कि जब राजस्थान में महिला मुख्यमंत्री ही महिलाओं के मान-सम्मान की रक्षा नहीं कर पा रही हैं, तो उन्हें इस पद पर बने रहने का कोई औचित्य नहीं है। बीजेपी के लिए अपने आप को महिला-मित्र साबित करने का यह एक अच्छा अवसर है।

गौरतलब है कि एक पंचायत के एक अजीब-ओ-गरीब फैसले के चलते एक 40 वर्षीय महिला को पहले नंगा कर उसे पूरे गांव में गधे पर बैठाकर घुमाने का शर्मनाक मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी 39 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं पीड़ित महिला के परिवार को सुरक्षा भी मुहैया कराई है और उसे शेल्टर होम में शिफ्ट कर दिया गया है।

चारभुजा पुलिस स्टेशन के एसएचओ योगेश चौहान ने बताया कि घटना शनिवार शाम जिले के आदिवासी बहुल थुरावड़ गांव की है, जहां आरोपियों ने पहले महिला को निर्वस्त्र कर उसके मुंह पर कालिख पोत दी और फिर उसे गधे पर बैठाकर पूरे गांव में घुमाया। आरोपियों में पंचायत के कुछ सदस्य भी शामिल हैं। पीड़ित महिला को पंचायत ने हत्या के एक मामले में यह सजा सुनाई थी।

पीड़िता पर अपने ही भतीजे वरदी सिंह की हत्या का आरोप है। हत्या कराए जाने के शक में महिला के परिवार ने ही पंचायत में शिकायत की थी, जिसके बाद पंचायत ने यह फरमान सुनाया। वहीं, पीड़िता के पति उदय सिंह की शिकायत पर पुलिस ने 39 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

आरोपियों में नौ पीड़िता के परिवार के ही लोग ही हैं। जिले के कलेक्टर केसी वर्मा और एसपी श्वेता धनकर ने मामले की गंभीरता को देखते हुए रविवार को गांव का दौरा किया और पीड़िता से मुलाकात भी की।

फोटोः यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री आजम खां ।