Friday, September 3, 2021

यूपी सरकार का फैसला, सैनिकों को देगी 20 लाख रुपए

kkप्रदेश सरकार शहीदों का सम्मान करती है और संकट की घड़ी में उनके परिवार की हर सम्भव मदद करने के लिए तत्पर है: मुख्यमंत्री

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन) ।। यूपी सरकार सैनिकों को मिलने वाली अनुग्रह धनराशि 20 लाख रुपए करने का फैसला लिया है। इसको लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भारतीय सेना अथवा केन्द्रीय/अन्य राज्यों के अर्द्ध सैनिक बलों में कार्यरत ऐसे कार्मिकों के आश्रितों को भी राज्य सरकार से 20 लाख रुपए अनुग्रह धनराशि देगी, जो उत्तर प्रदेश के बाहर के निवासी हैं, तथा जिनकी कर्तव्यपालन के दौरान किन्हीं परिस्थितियों में उत्तर प्रदेश में मृत्यु हुई हो।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर एयर आफिसर कमाण्डिंग-इन-चीफ, मुख्यालय सेण्ट्रल एयर कमाण्ड एयर मार्शल राजेश इस्सर के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहीदों का सम्मान करती है और संकट की घड़ी में उनके परिवार की हर संभव मदद करने के लिए तत्पर है। बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित की जाने वाली स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एसडीआरएफ) को भारतीय वायु सेना द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। किसी आपदा या आकस्मिकता की स्थिति में भारतीय वायु सेना द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सामंजस्य बैठाते हुए पूर्ण सहयोग देने पर भी सहमति बनी।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के लिए करने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस विषय में सभी पहलुओं पर सम्बन्धित स्टेक होल्डर्स से विस्तृत वार्ता करने के उपरान्त जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने पर विचार करेगी।

फोटोः फाइल, मुलायम सिंह यादव के साथ अखिलेश यादव।