Monday, September 6, 2021

ये 10 कीवर्ड्स मुसीबत में फसा सकते है आपको – Google पर भूलकर मत सर्च करना

Google, हर समस्या का समाधान, हर सवाल का जवाब. बस एक क्लिक पर ये दुनिया भर की जानकारी खंगालकर सामने रख देता है. हालत ये है कि लोग अपनी याददाश्त से ज्यादा गूगल पर भरोसा करते हैं. किसी भी और चीज से ज्यादा गूगल पर निर्भर हैं. ये निर्भरता किस हद तक सही है, इसका फैसला कोई नहीं कर सकता लेकिन कुछ कीवर्ड्स हैं जिन्हें सर्च करना मुसीबत में डाल सकता है.

1. कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर:

बहुत सारे फ़ेक और जालसाज ग्रुप या लोग गलत कस्टमर केयर नंबर डालकर यूजर्स की जानकारी हासिल करते हैं. इसके बाद जो ठगी होती है वो देश और दुनिया में ठगी का सबसे आम तरीका है.

2. बीमारी के लक्षण और इलाज:

बीमारी की हालत में डॉक्टर से ज्यादा गूगल पर भरोसा करना खतरनाक और कई बार जानलेवा हो सकता है. गूगल पर बीमारियों के लक्षण कीवर्ड के हिसाब से मिलते हैं, आपकी टेस्ट रिपोर्ट के हिसाब से नहीं. उस पर बताई गई दवाएं और भी हानिकारक हो सकती हैं.

3. बम बनाने का तरीका:

दुनिया भर की खुफिया एजेंसियां आतंकवादियों की पहचान करने के लिए संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखते हैं. ऐसे में अगर कोई किसी कोने में बैठकर ‘how to make bomb’ सर्च कर रहा है तो उसे राडार पर आने में देर नहीं लगेगी. भले ये सिर्फ उत्सुकता शांत करने के लिए किया गया हो. ऐसे ही प्रेशर कुकर बम, जॉइन ISIS, हाऊ टू अटैक एयरक्राफ्ट जैसे कीवर्ड आपको मुश्किल में डाल सकते हैं.

4. अबॉर्शन के तरीके

अनचाहा गर्भ धारण करना किसी के लिए भी सिरदर्द बन सकता है लेकिन उससे भी बड़ी मुसीबत उसे गूगल पर सर्च करके पीछा छुड़ाने का तरीका खोजना है. गूगल पर गर्भपात करने के लिए आयुर्वेदिक तरीकों समेत ऐसी दवाएं भी आ सकती हैं जो आपकी मुसीबत को बढ़ा सकती हैं. इसके लिए गाइनी के पास जाएं, गूगल के पास नहीं.

5. कैंसर के साथ खाने की चीज का नाम:

गूगल पर किसी भी खाने की चीज के नाम के साथ कैंसर लिखकर सर्च करेंगे तो दो ही रिजल्ट निकलेंगे. या तो वो कैंसर का कारण बनती होगी या उससे कैंसर ठीक होता होगा. दाल-चावल से लेकर कोल्ड ड्रिंक तक सबमें कैंसर होने के अवयव मिल जाएंगे.

6. सरकारी वेबसाइट:

जालसाज लोग सरकारी वेबसाइट्स को बड़े पैमाने पर निशाना बनाते हैं. बैंकिंग, नगर निगम, सरकारी नौकरी जैसी नकली वेबसाइट बनाकर आए दिन लोगों को ठगते हैं. इसलिए गूगल पर सर्च की हुई सरकारी वेबसाइट पर भरोसा करना मुश्किल में डाल सकता है.

7. फाइनेंस और स्टॉक मार्केट:

पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की जानकारी के लिए गूगल पर भरोसा न करें. वहां कोई आधिकारिक सोर्स मिलने की गारंटी नहीं है. आपका पैसा बरबाद हो सकता है.

8. ई-कॉमर्स वेबसाइट:

गूगल पर सर्च करके अक्सर लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से सामान मंगाते हैं जिनका कुछ अता-पता नहीं होता. इतनी फ़ेक वेबसाइट्स हैं कि पहचान करना मुश्किल है. नतीजतन कभी सामान की डिलिवरी नहीं होती तो कभी अच्छे पैसे देकर कचरा डिलिवर हो जाता है.

9. सॉफ्टवेयर और ऐप्स:

मोबाइल पर ऐप्स डाउनलोड करने के लिए हमेशा गूगल प्ले का इस्तेमाल करें. गूगल पर सर्च करके ऐप डाउनलोड करने पर वायरस भी साथ आ सकता है और फोन के सारे डेटा पर खतरा हो सकता है.

10. फ्री एंटीवायरस:

गूगल पर फ्री एंटीवायरस सर्च करना सबसे ज्यादा खतरनाक है. एंटीवायरस ऐप के साथ कितने वायरस आ सकते हैं आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते.