Saturday, September 4, 2021

व्रत के दौरान करे कट्टु के आटे का सेवन, मिलेगी कई फायदे

व्रत करने से न केवल मन शुद्ध होता है बल्कि इससे शरीर की भी शुद्धि होती है। अगर आप इन नवरात्रि व्रत पूरे नौ दिन का व्रत कर रहे हैं तो अपने आहार में कुट्टू के आटे को जरूर शामिल करें। इसको खाने से न केवल वजन कम होगा बल्कि सेहत भी सही रहेगी। बहुत से लोगों के मन में एक ही सवाल होता है कि कुट्टू है क्या? तो आज हम आपको बता दें कि कुट्टू कोई अनाज नहीं है बल्कि यह एक तरीके का फूल है जिसके बीज को पीस कर कुट्टू का आटा तैयार किया जाता है। 

खुद को फिट रखना है तो कुट्टू के आटे का सेवन जरूर करें। ये कई तरह से फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन बी होता है और यह आयरन तथा कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। नवरात्रि आपके पास अच्छा अवसर है, जब आप कुट्टू के व्यंजनों का सेवन कर सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट और जिंक होने के कारण यह महिलाओं और पुरुष दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है। व्रत के समय बहुत से लोग केवल फलों का सेवन करते हैं लेकिन अगर इसके साथ ही कुट्टू का सेवन करते हैं तो वजन घटाने में और मदद मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हाई फाइबर होता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है

व्रत के दौरान कितना भी फल खा लें लेकिन जब तक कुछ पका हुआ न खाइए मन नहीं भरता है। इसलिए व्रत के दौरान कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाने से पेट के साथ ही मन भी भर जाता है जिसकी वजह से आप अगले दिन के लिए नई ऊर्जा के साथ तैयार हो जाते हैं।