Friday, September 3, 2021

सीएम का मिशन शुरू-कई योजनाओं को हरी झंडी

Tडीडीसी न्यूज़ नेटवर्क।।लखनऊ।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधानसभा के चुनावी घोषणाओं पर अमल करते हुए वादों को पूरा करने का अभियान शुरू कर दिया है। उन्नाव में मुख्यमंत्री ने डॉ राम मनोहर लोहिया ग्रामीण आवास योजना का राज्यस्तरीय शुभारम्भ करते हुए लाभार्थियों को चेक भी बांटे, और करोड़ों रुपए की 11 बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण बी किया।

चेक वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार अपने घोषणा पत्र में किए गए वादों के अनुरूप गांव, गरीब व किसानों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उनके कल्याण हेतु अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। और गांवों के विकास के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की शुरुआत गांव से ही की जाएगी। इसीलिए राम मनोहर लोहिया ग्रामीण आवास योजना का राज्यस्तरीय शुभारम्भ एवं लाभार्थियों को चेक वितरण कार्यक्रम का आयोजन उन्नाव जनपद के इस वन्दनपुरवा गांव में किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डॉ राम मनोहर लोहिया ग्रामीण आवास योजना के 155 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 50-50 हजार के चेक वितरित किए, जिसमें 105 लाभार्थी जनपद उन्नाव के हैं तथा 5-5 लाभार्थी कानपुर नगर, कानपुर देहात, सीतापुर, रायबरेली, कन्नौज, इटावा, औरैया, हरदोई, बाराबंकी व लखनऊ के थे।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 2056.13 लाख रुपए की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण भी किया, जिसमें 1067.67 लाख रुपए की लागत से निर्मित उन्नाव मण्डी स्थल (नवीन मण्डी स्थल का उद्घाटन) तथा 988.46 लाख रुपए की दस परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। शिलान्यास की गयी परियोजनाओं में 348.72 लाख रुपए की लागत से बनने वाले 06 राजकीय हाईस्कूल भवन हैं, जो विकासखण्ड बांगरमऊ के कुरसठ, विकास खण्ड सुमेरपुर के बिसरामऊ, सफीपुर के दढ़वा में, विकास खण्ड औरास के अल्दो में, विकास खण्ड सिकन्दरपुर सरोसी के घोंघी रौतापुर में व विकास खण्ड बीघापुर के खरझारा में बनेंगे। प्रत्येक विद्यालय की लागत 58.12 लाख रुपए होगी। मुख्यमंत्री ने 259.01 लाख रुपए की परमनी ग्राम पेयजल योजना तथा 174.48 लाख रुपए की प्यारेपुर ग्राम पेयजल योजना का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने 153.26 लाख रुपए से जिला चिकित्सालय परिसर में बनने वाले प्लास्टिक सर्जरी व बर्न यूनिट तथा यहीं पर 52.99 लाख रुपए से निर्मित होने वाले आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस का भी शिलान्यास किया।

 

Leave a Reply