Wednesday, September 1, 2021

हांग कांग में रेल सेवाएं निरस्‍त – हिंसक प्रदर्शनों के बाद

पूरे हांगकांग में जारी हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए शनिवार को यहां की रेल सेवाओं को बंद कर दिया गया है। MTR कार्पोरेशन ने कहा, ‘एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस, लाइट रेल व MTR बसों की सेवा को फिलहाल शुरू नहीं किया जा सकता है।’

बता दें क‍ि पुलिस व लोकतंत्र समर्थकों के बीच झड़प व हिंसक प्रदर्शनों के दौरान सबवे स्‍टेशनों पर तोड़-फोड़ की गई। जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

अनेक जिलों में हिंसक प्रदर्शनों के बाद ऐसी जगहों पर जाने से पहले मेंटनेंस स्‍टाफ को पूरा एहतियात बरतना होगा। शुक्रवार को हांगकांग में काफी हिंसक प्रदर्शन किए गए। दरअसल चीन के राष्‍ट्रीय दिवस 1 अक्‍टूबर को काफी हिंसक प्रदर्शन हुए जिसके बाद हांगकांग में मास्‍क पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इस प्रदर्शन में एक प्रदर्शनकारी के पैर में गोली लग गई थी।

फेस मास्‍क पर प्रतिबंध लगने के तुरंत बाद हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए। हजारों लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे थे। इन्‍होंने रोड जाम कर दिया, आगजनी शुरू हो गई तमाम स्‍टेशनों पर तोड़ फोड़ की जाने लगी। पुलिस की ओर से आंसू गैस छोड़े गए।

52 वर्षों में पहली बार आया ऐसा कानून

हांग कांग सरकार ने यहां हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद ऐसा कदम उठाया है। मास्‍क पहन लोकतंत्र समर्थकों द्वारा किए जा रहे हिंसक प्रदर्शनों के बाद हांगकांग सरकार ने मास्‍क पर बैन लगा दिया। ऐसा 52 वर्षों में पहली बार हुआ है। वहीं चीफ एक्‍जीक्‍यूट‍ीव कैरी लैम ने कहा क‍ि उन्‍होंने यह आदेश इमरजेंसी रेग्‍युलेशंस ऑर्डिनेंस के तहत लिया है।

मास्‍क लगाया तो होगी एक साल की कैद

नए कानून के तहत प्रदर्शन के दौरान यदि कोई मास्‍क लगाता है तो उसे एक साल के लिए कैद की सजा हो जाएगी। लैम ने शुक्रवार को कहा, ‘हम मानते हैं क‍ि नया कानून नकाबपोश प्रदर्शनकारियों पर पाबंदी लगाएगा और कानून प्रवर्तन में पुलिस की मदद करेगा।