Monday, September 6, 2021

12 दिन पहले हुआ था बेटी का जन्म, सिर्फ एक लापरवाही की वजह से उजड़ गई मां की गोद !

वर्ल्ड डेस्क. अमेरिका के टेक्सास में छोटी सी लापरवाही के चलते अपनी बेटी को गंवाने वाली मां अब लोगों को अलर्ट कर रही है। महिला ने इसी साल जुलाई में बेटी को जन्म दिया था लेकिन 12 दिन बाद ही हर्प्स वायरस के कॉन्टैक्ट में आ गई।

हर्प्स वायरस

किसी के किस करने से वायरस बच्ची की बॉडी में दाखिल हुआ और इंफेक्शन ने उसे चपेट में ले लिया। देखते ही देखते उसके सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया और बच्ची ने दम तोड़ दिया। बेटी की मौत से हताश मां ने अब एक इमोशनल पोस्ट की है और बाकी पेरेंट्स को इस बीमारी को लेकर अलर्ट कर रही है।

इंफेक्शन की शिकार हुई 12 दिन की बच्ची

– फोर्ट वर्थ की रहने वाली प्रेस्ले ने इसी साल जुलाई में बेटी को जन्म दिया तो परिवार खुशी से भर उठा। उनके पहले से ही दो बेटे थे। अब बेटी एमर्सन के जन्म के बाद लगा कि परिवार पूरा हो गया।

– पर उसे देखने के लिए आने वालों का सिलसिला जारी रहा और इसी बीच किसी गेस्ट के किस करने भर से वो खतरनाक बीमारी की चपेट में आ गई।

– एमर्सन में पहले फ्लू के लक्षण दिखाई दिए। प्रेस्ले के मुताबिक, पहले उसके ब्रेन पर इसका असर होना शुरू हुआ। ये मैनिनजाइटिस की तरह लग रहा था। फिर ये बाकी अंगों में भी फैलने लगा।

– ये सब इतनी तेजी से हुआ कि इलाज का भी मौका नहीं मिला। एमर्सन के बीमार होने का पता चला और उसे डॉक्टर के पास लेकर पहुंचे ही थे कि डॉक्टर ने बताया कि उसका लिवर खत्म हो चुका है।

– इसके बाद किडनी ने भी काम करना बंद कर दिया और देखते ही देखते सारे अंग बेकार हो गए। उसे एक के बाद एक दौरे पड़े और दिमाग ने भी काम करना बंद कर दिया। उसे लाइफ सपोर्ट पर रखा गया।

– उसे मशीन के बिना जिंदा रखना मुश्किल हो गया। आखिरकार फैमिली ने महज 12 दिन की एमर्सन को आंखों के सामने जिंदगी की जंग हारते देखा और उसे आखिरी बाय कहा।

– डॉक्टर ने बताया कि वो किसी के किस करने से हर्प्स सिम्प्लेक्स वायरस की चपेट में आ गई थी। आमतौर पर ये वायरस कोल्ड सोर की समस्या से जूझ रहे लोगों में पाया जाता है।

– डॉक्टर ने बताया कि एडल्ट के लिए ऐसे इंफेक्शन से निपटना आसान होता है लेकिन कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते ये नवजात बच्चों को अपनी चपेट में ले लेता है।

मां बाकी पेरेट्स को कर रही अलर्ट

– प्रेस्ले ने बेटी को खोने के बाद फैसला किया कि वो इस फैमिली ट्रेजिडी को अपने या अपनी फैमिली तक ही नहीं रखेगी। वो इसे बाकी पेरेंट्स के साथ भी शेयर करेगी।

– प्रेस्ले ने इमोशनल पोस्ट में कहा कि लोगों को इस बीमारी के बारे में जानना चाहिए और ये भी जानना चाहिए कि ये आपके बच्चों को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है। लोग दूसरे के बच्चों के किस कर यूं मुसीबत में डालना बंद करें।

– प्रेस्ले ने कहा कि हमारी स्वस्थ और परी जैसी बेटी ज्यादा दिन हमारे साथ नहीं रह सकी और वो भी सिर्फ इस इंफेक्शन के चलते, जो किसी बाहरी शख्स के किस करने के चलते हुआ।

क्या है हर्प्स ?

– ये एक सामान्य तरह के वायरस हैं, जो इंसान के जेनेटाइल्स और मुंह पर छाले की वजह बनते हैं। इन छालों में जबरदस्त दर्द होता है। ये सुपर कॉमन इंफेक्शन है, जो एक बार होने के बाद शरीर में लाइफटाइम के लिए रहता है।