Sunday, August 29, 2021

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हो सकता है महिला क्रिकेट !

New Delhi. बर्मिंघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। इसमे महिला क्रिकेट टीम खेल सकती है और क्रिकेट का प्रारूप टी-20 होगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुष्टि की कि उसने 2022 बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में टी-20 महिलाओं के क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली प्रस्तुत की है।

महिला क्रिकेट

ये बोली ICC और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने साझेदारी में लगाई है। अब देखना होगा कि दुनिया में तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे महिला क्रिकेट की टीम राष्ट्रमंडल खेलों के परिवार का हिस्सा बन सकेगा।

ICC के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने स्वीकारा कि ICC ने इसके लिए बोली पेश की हैं। रिचर्डसन ने कहा, बर्मिंघम वह उपयुक्त स्थान है जहां क्रिकेट को इन गेम्स में शामिल किया जा सकता है क्योंकि इस जगह का क्रिकेट से गहरा नाता है। इस शहर के 23 प्रतिशत नागरिकों का क्रिकेट से जुड़ाव रहा है तथा क्रिकेट और बर्मिंघम मिलकर खिलाड़ियों और महिला क्रिकेटरों को प्रेरित और प्रोत्साहित करेंगे।

ये खेल पहले द. अफ्रीका के शहर डरबन में होने थे, लेकिन वित्तीय और राजनीतिक विवाद के चलते डरबन ने मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद खेलों की मेजबानी बर्मिंघम को मिली थी।

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन बर्मिंघम में 27 जुलाई से सात अगस्त के बीच आयोजित किए जा सकते हैं। खबरों के मुताबिक इनका बजट लगभग एक अरब डालर का हो सकता है।