Wednesday, September 1, 2021

ईरान में आई जबरदस्त तबाही, भूंकप से 400 से ज्यादा लोग घायल

New Delhi. ईरान की इराक से लगी पश्चिमी सीमा के निकट रविवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि इस प्राकृतिक हादसे में 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

भूंकप
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार 6.3 तीव्रता वाला यह भूकंप केरमनशाह प्रांत के सरपोल-ए-जहाब इलाके में आया। भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजकर 37 मिनट पर महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र ईरान के कर्मनशाह प्रांत ईलाम शहर से 114 किलोमीटर उत्तर पश्चिमी इलाके 65 किलोमीटर जमीन की गहराई में था। इसका असर इराक की राजधानी बगदाद तक महसूस किया गया।
ईरान के सात प्रांतों में इसका असर महसूस किया गया है, लेकिन सबसे ज्यादा असर कर्मनशाह प्रांत में था। स्थानीय प्रशासन ने छह राहत दलों को भूकंप वाली जगह के लिए रवाना कर दिया है।

पश्चिमी प्रांत कर्मनशाह के गर्वनर होशंग बाजवांद ने बताया कि 411 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 80 फीसद मरीजों की इलाज के बाद छुट्टी हो गई। भूकंप के बाद प्रांत के कई शहरों के लोग ठंडे मौसम में सड़कों और पार्क में निकल आए थे।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद भूस्खलन भी हुआ था, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि सभी सड़कों पर ट्रैफिक सुचारु रहा। भूकंप के बाद बिजली व्यवस्था भी सामान्य हो गई थी।

बताते चलें कि इस क्षेत्र में नवंबर 2017 में सबसे तेज भूकंप आया था, जिसमें 600 से ज्यादा लोग मारे गए थे और हजारों लोग घायल हुए थे। ईरान प्रमुख भूकंप प्रभावित इलाकों में शामिल है, जहां प्रति दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। वर्ष 2003 में 6.6 तीव्रता के भूकंप ने दक्षिणी ईरान में ऐतिहासिक शहर बाम को तहस-नहस कर दिया था, जिसमें 26 हजार लोग मारे गए थे।