Saturday, September 4, 2021

सीएम अखिलेश यादव के बर्थडे पर आजाद होंगे 42 कैदी

BALWANT-SINGH-RAMUWALIA-wwwलखनऊ ।। जेल विभाग मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के जन्मदिन को नए तरीके से मनाने जारहा है। इस दिन को जेल मंत्री ‘बंदी समाजवादी भलाई मिशन’ के तौर पर मानएंगे। इसके तहत बंदियों की अच्छी सेहत, चिकित्सा, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था एवं शिक्षा में निपुण व कौशल योग्य बनाया जाएगा। जेलों में हफ्ते में दो से बढ़ाकर चार दिन मुलाकत और दो घण्टे से बढ़ाकर चार घण्टे की मुलाकात सख्ती से लागू होगी।

गौरतलब है कि एक जुलाई को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का 42वां जन्मदिन है। जन्मदिन पर आर्थिक दण्ड न अदा कर पाने वाले सजा भोग रहे 42 बंदियों को रिहा किया जाएगा। 70 वर्ष के ऊपर आयु के बंदियों की मदद के लिए दया याचिका के मामले और ज्यादा से ज्यादा पैरोल देकर बंदियों को राहत दी जाएगी।

  • जन्मदिन के उपलक्ष्य में बुंदेलखंड क्षेत्र में जहां जेलों का निर्माण का कार्य चल रहा है। वहां दैनिक मजदूरी के लिए बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों को ही कारागारों में चल रहे निर्माण कार्यों में कार्य आरक्षित किया जाएगा। इसमें सबसे पहले रोजगार की व्यवस्था के लिए बुंदेलखंड को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • बंदियों के खानपान, अतिशुद्ध खाना देने के लिए जेलों को चार खंडों में विभाजित किया जा रहा है, जिससे खाद्यायान आपूर्तिकार्ता में आपस में प्रतिस्पर्धा हो सके, जिससे बंदियों को उच्च गुणवत्ता का खाना मिल सके।

शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु बाकी रह गये सभी जेलों में आरओ प्लांट 42 दिनों में लगा दिये जायेंगे। विश्व कैंसर रोको संस्था (मुख्यालय लंदन इंग्लैड़) की ओर से बंदियों का कैंसर उपचार छः जेलों में मुफ्त में किया जाएगा और दवाईयां भी मुफ्त में दी जाएगी। मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर ही में एक संस्था की ओर से बंदियों की फिजियोथेरेपी के लिए मशीने दान में दी जायगी। बंदियों के कौशल विकास हेतु एक मुहिम चलाई जाएगी जिससे स्वरोजगार के योग्य बन सके।

फोटोः हिण्डोला गुरुद्वारा में सिक्खों की भारी संगत में जेल मंत्री रामूवालिया।