Wednesday, September 8, 2021

ये हैं तुलसी के 8 चमत्कारिक गुण और फायदे, कैंसर के इलाज में भी कारगर

हेल्थ डेस्क. तुलसी की पूजा घर-घर होती है। इसका बहुत बड़ा पौराणिक महत्व है। औषधि के रूप में भी तुलसी का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी-खांसी से लेकर कई ऐसी बीमारियों के लिए तुलसी एक कारगर औषधि है।

तुलसी

आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद बताया गया है। तुलसी में तमाम गुण होते हैं और हम इसकी पूजा भी करते हैं। तुलसी के कई गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन कई ऐसे भी गुण हैं जिनके बारे में जानना चाहिए। तुलसी के कुछ अनजाने फायदे ये हैं।

1. यौन संबंधी बीमारी में कारगर

पुरुषों में यौन संबंधी बीमारी सामान्य है। ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। तुलसी बीज का इस्तेमाल यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में किया जा सकता है।

2. महिलाओं के पीरियड्स संबंधी समस्याएं

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कई तरह की समस्याएं होती हैं। इसकी वजह से वे बहुत परेशान रहती हैं। ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। पीरियड्स में अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करना चाहिए

3. सर्दी-जुकाम में इस्तेमाल

तुलसी का काढ़ा सर्दी और जुकाम में बहुत कारगर होता है। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी पत्ते को पानी में डालकर उसमें काली मिर्च और मिश्री मिलाकर अच्छे से मिला लें और उसका सेवन करें। यह सर्दी में बहुत कारगर होता है।

4. दस्त होने पर

अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से आपको फायदा देगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

5. सांस में बदबू आने पर

बहुत लोगों को सांस के साथ बदबू आती है। इस समस्या को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होता है। सबसे बड़ी खूबी यह है कि नैचुरल होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। अगर, आप भी मुंह के बदबू की समस्या से परेशान हैं तो यह नुस्खा अपना सकते हैं।

6. जख्म ठीक करने में

तुलसी के पत्ते का रस फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से जख्म बहुत जल्द ठीक हो जाता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है।

7. स्किन ग्लो में तुलसी कारगर

तुलसी का सेवन करने और पीसकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करने लगता है। एंटी-बैक्टीरियल तत्व होने के नाते यह गंदगी को दूर करता है और चेहरे के कील-मुंहासे को भी ठीक करता है।

8. कैंसर के इलाज में

कई रिसर्च में पता चला है कि तुलसी कैंसर के इलाज में बहुत कारगर होता है।