Tuesday, September 7, 2021

92 हजार शिक्षा मित्रों को 28 फरवरी से मिलेगा टीचर का नियुक्ति पत्र

16लखनऊ।। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दूसरे चरण के करीब 92,000 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक का नियुक्ति पत्र 28 फरवरी से देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने दूसरे चरण में प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षा मित्रों को मार्च तक समायोजित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया था। इसके आधार पर शासन ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से समायोजन संबंधी प्रस्ताव मांगा था।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय ने दूसरे चरण में शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी कार्यक्रम का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। शासन स्तर पर इस संबंध में जल्द ही निर्णय लेते हुए शासनादेश जारी किए जाने की तैयारी चल रही है।

प्रस्ताव के मुताबिक डायट प्राचार्य दो फरवरी को दूसरे चरण में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों की सूची बीएसए को देंगे। बीएसए नौ फरवरी को काउंसलिंग संबंधी विज्ञापन जारी करेंगे। 10 से 20 फरवरी तक प्रमाण पत्रों का मिलान होगा। पात्र शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन संबंधी सूची का अनुमोदन 25 फरवरी को चयन समिति से कराते हुए 28 फरवरी से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कोर्ट में विचाराधीन है मामला

शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से स्थिति स्पष्ट करने को कहा था।

एनसीटीई ने हाईकोर्ट में शिक्षा मित्रों को मात्र संविदा कर्मी माना है, साथ में यह भी कहा है कि शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य है। शिक्षा मित्र टीईटी पास नहीं हैं। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को बिना टीईटी के ही सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया जा चुका है।

फोटोः प्रतीकात्मक।