Saturday, September 4, 2021

सेल्फ डिफेंस से मनचलों को सबक सिखाएंगी यहां की छात्राएं

schoolनई दिल्ली (डीएमए)।। गाजियाबाद के मॉडर्न कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस और मॉर्शल आर्ट की ट्रेनिंग बुधवार को दी गई। यह ट्रेनिंग वूमेन सेल की ओर से यश भारती पुरस्कार से सम्मानित मॉर्शल ऑर्ट ट्रेनर अभिषेक यादव अभि ने दी। ट्रेनिंग में बीएड, बीपीएड, बीटीसी, एमएड, बीबीए और बीसीए की छात्राओं ने हिस्सा लिया।

सेल्फ डिफेंस के दौरान चाकूबाजों से बचाव, पिस्टल से बचाव, अचानक हमलों से बचाव की ट्रेनिंग दी गई। भीड़-भाड़ में कैसे बचें, इसको लेकर भी सेल्फ डिफेंस के द्वारा बचाव के तरीके बताए गए।joint

करीब डेढ़ घंटे चली इस ट्रेनिंग के दौरान कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. निशा सिंह और अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष व अन्य शिक्षिकाएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम की संयोजक और बीएड फैकल्टी की प्रभारी किरन जोशी ने बताया कि इस ट्रेनिंग से छात्राओं का मनोबल बढ़ा है। इससे वह कभी भी मनचलों या बदमाशों का मुकाबला कर सकती हैं। यह लड़कियों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी जरूरी है। इसे घर पर भी लोगों के साथ मिलकर अभ्यास के जरिए बेहतर तरीके से सीखा जा सकता है और बचाव के यह एक कारगर तरीका है।

ट्रेनिंग के दौरान बीएड की विभागाध्यक्ष डॉ. रचना कांत, सर्व मानव विकास समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव लोकनायक, डिजिटल मीडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष अखिलेश कृष्ण मोहन, समाजसेवी संजय सत्यार्थ। कवियित्री गीता गंगोत्री, समाज सेविका जयश्री सिंह, मयूरी गुप्ता ने भी ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिया।

फोटोः कॉलेज की छात्राओं को ट्रेनिंग देते हुए अभिषेक यादव साथ में उन्हें सम्मानित करती हुईं प्रिंसिपल निशा सिंह।