Monday, September 6, 2021

‘टशन’ में गुदवाया सेक्सी टैटू, जानिए अब इसका मतलब

tattosलखनऊ।। ‘टशन’ का मतलब क्या है? यह जिज्ञासा सिर्फ आपकी या हमारी ही नहीं है। इंटरनेट पर जाएंगे, तो पाएंगे कि लाखों लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं।

टशन शब्द किस भाषा से आया, इसका मतलब क्या है और आपका टशन क्या है? ये ऐसे सवाल हैं, जो आज इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा पूछे जा रहे हैं। नेटीजन इस बारे में अपने-अपने सवाल और जवाब लिख रहे हैं।

बात शुरू हुई है टैटू के टशन से जो हिरोइनें और हीरो शरीर के किसी भी हिस्से पर गुदवाकर मस्ती करते हैं।टशन नाम से एक फिल्म भी बन चुकी है। अब फ़िल्म का हिट होना ना होना उनकी फ़िल्म की हेरोइन के कपड़े और फिगर पर निर्भर होगा। पूरी फ़िल्म मे टशन -टशन सुनते रहे पर ना तो टशन का मतलब समझ आया और ना ही इस शब्द की कोई अहमियत समझ आई। लो जी यही तो टशन है।

याहू के एक भाग ‘याहू आंसर्स’ में एक नेटीजन ने लिखा है कि टशन का मूल अर्थ स्टाइल है। एक अन्य वेबाइट ने इसका मतलब स्टाइल और पैशन का मिश्रण बताया है। वैसे इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए यह भी रुचिकर होगा कि चीन में टशन का युद्ध हो चुका है और टशन वहां एक जिले और पहाड़ का नाम है।

एक जानकारी के अनुसार अमेरिका में लड़कों का नाम भी टशन रखा जाता है। यह अलग बात है कि यह कभी भी वहां के 1000 सबसे लोकप्रिय नामों में नहीं आया।

पंजाबी भाषा के जानकार कुलवंतसिंह कहते हैं कि टशन दिखावा करने वाले युवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस शब्द में बेफिक्री, फैशनबाजी और मस्ती जैसे सभी तत्व शामिल हैं। यह शब्द हाल ही के फिनो‍मिना से निकला है।

वैसे टशन शब्द इससे पहले टीवी चैनल पर एक शीतल पेय के विज्ञापन में दिखा था। इस विज्ञापन के अंत में आमिर खान कहते हैं ‘याराँ दा टशन’। तभी से इस शब्द को लेकर सुगुबुगाहट थी, जो अब नए सिरे से सामने आ गई है।

टशन ऐसे समय में रिलीज होने जा रही है जबकि देश में क्रिकेट और मनोरंजन की जुगलबंदी आईपीएल के रूप में चल रही है। ऐसे में टशन का क्या होगा?

फोटोः फाइल।

(कंटेंट साभारः वेबदुनिया)