Thursday, September 2, 2021

बेरोजगारी दूर करने के लिए सहकारी आंदोलन से जुड़ें युवाः आदित्य यादव

LUCKNOW. प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष आदित्य यादव ने कहा है कि जब तक युवाओं को सहकारी आंदोलन से नहीं जोड़ा जाएगा, तब तक बेरोजगारी की समस्या दूर नहीं होगी। युवाओं को नई तकनीक के जरिए को आपरेटिव खेती से जोड़ कर रोजगार पैदा करना जरूरी है। -DAINIKDUNIA.COM

आदित्य यादव हाल ही में कुआलालमपुर मलेशइया में अंतरराष्ट्रीय कोआपरेटिव एलायंस (आईसीए) के चुनाव में दूसरी बार निदेशक चुने गए हैं। वह विश्व सहकारिता के इतिहास में पहले भारतीय हैं जिन्हें आईसीए के निदेशक पद के लिए दूसरी बार चुना गया। वह इफ्को के निदेशक भी हैं। आदित्य प्रदेश में सहकारिता की प्रगति से चिंतित हैं।

REPORT; ARVIND YADAV

 

आदित्य यादव

 

इफ्को अब आरगेनिक खाद में ही करेगा निवेश

आदित्य कहते हैं कि सहकारिता के क्षेत्र में काम कर रहा इफ्को अब भविष्य में रसायनिक खादों में निवेश नहीं करेगा। जो भी निवेश होगा अब आरगेनिक खाद के लिए होगा। इफ्को के जरिए करीब 25 हजार किसान पोर्टल से जुड़ चुके हैं। यह इफ्को के ई-बाजार के जरिए खरीद भी कर रहे हैं। वह कहते हैं कि अफ्रीका हो, जापान या चीन हर कहीं सहकारिता को युवाओं से जोड़कर रोजगार पैदा किए जा रहे हैं लेकिन देश में यह रफ्तार धीमी है। उन्होंने कहा कि विदेशों की तर्ज पर इफ्को के जरिए अब इंश्योरेंस, पर्यटन के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को भी सहकारिता से जोड़ा जाएगा। दक्षिण के किसी राज्य में इफ्को जल्द ही सुपर बाजार की जल्द स्थापना की जाएगी।

 

ALSO READ. बर्थडे का केक खाते ही मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव को लेकर कही ये..

तकनीक से खेती को रोजगार

आदित्य यादव ने कहा कि जापान में युवाओं को ‘किड्स कोआपरेटिव’ योजना के तहत स्टार्टअप के लिए सहाकारिता के जरिये आर्थिक मदद देकर रोजगार मुहैया कराए जा रहे हैं। प्रदेश में भी जरूरी है कि इस माडल को अपनाया जाए। कृषि शिक्षा को माध्यमिक शिक्षा से जोड़ा जाना चाहिए, ताकि युवाओं को खेती-किसानी की मूलभूत बातों का पता चल सके और तकनीक से खेती को रोजगार का बड़ा जरिया बनाया जा सके।

 

-FILE PHOTO