Sunday, September 5, 2021

पत्नी डिंपल के साथ अमन के सात रंग का CM ने किया उद्घाटन

DAलखनऊ (डीडीसी न्यूज़ एजेंसी)। यूपी में पर्यटन को लेकर कारोबार बढ़ाने की दिशा में एक और कदम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को बढ़ा दिए हैं। उन्होंने पर्यटन भवन, गोमती नगर में ‘अमन के सात रंग’ के तहत ‘इण्डो-पाक लाईफ स्टाइल एक्जिबिशन एण्ड फूड फेस्टिवल’में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है, जिसे जारी रखा जाना चाहिए। पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग इसके लिए बधाई का हकदार है। इससे दो देशों के लोगों के आपसी जुड़ाव से उन मुल्कों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है। इन रिश्तों की डोर से देशों के बीच संस्कृतियों का आदान-प्रदान होता है। कारोबारी रिश्ता बनता है। सरकारें भी परस्पर संवाद करती हैं। इसलिए रिश्तों को स्थायित्व और मजबूती प्रदान करने के लिए लोगों का एक-दूसरे से जुड़ना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से भारत-पाकिस्तान संबंधों को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने का अवसर मिलेंगा। इस शिल्प मेले के माध्यम से दोनों देशों के आपसी भाई-चारे और सद्भाव का एक संगम देखने को मिला है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से दोनों देशों के कलाकारों व शिल्पकारों द्वारा एक-दूसरे को समझने और जानने का भी मौका मिलता है। हस्तकलाओं से संबंधित उत्पादों को देखने व खरीदने का भी अवसर लोगों को प्राप्त होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार हमेशा से बुनकरों, शिल्पकारों व कारीगरों के उत्थान व कल्याण के पक्ष में रही है। उन्हें सहूलियतें देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ‘लखनऊ हॉट’ के लिए 25 एकड़ भूमि मुहैया कराई गई है, जिस पर कार्य किया जा रहा है। यह हॉट एक वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार नोएडा में ‘बुनकर बाजार’की स्थापना की जा रही है।

फोटोः पत्नी डिंपल यादव के साथ सीएम अखिलेश यादव ने पर्यटन भवन, गोमती नगर में ‘अमन के सात रंग’ के तहत ‘इण्डो-पाक लाईफ स्टाइल एक्जिबिशन एण्ड फूड फेस्टिवल’में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया।