Saturday, September 4, 2021

अंबानी परिवार दुनिया का 7वां सबसे अमीर खानदान, इतने अरब की संपत्ति के हैं मालिक

डेस्क. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष अमीर उद्योगपतियों में से एक हैं, उनका परिवार भी दौलतमंदों की सूची में शीर्ष दस दौलतमंदों में शुमार है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी परिवार दुनिया के शीर्ष अमीर परिवारों की सूची में सातवें स्थान पर है। वहीं निजी तौर पर मुकेश अंबानी अमीरों की सूची में 19वें नंबर पर हैं।

अंबानी परिवार

इस सूची में वालमार्ट इंडस्ट्री के मालिक वाल्टन फैमिली पहले स्थान पर है, कंपनी का कारोबार रीटेल, मीडिया, कृषि, तकनीक से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में फैला है। अंबानी के परिवार की संपत्ति का मुख्य स्रोत तेल एवं गैस उद्योग से जुड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। उनके पास दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफायनरी है।
अंबानी ने रीटेल यानी खुदरा कारोबार से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में भी जियो के जरिये सिक्का जमा लिया है। कंपनी के सीईओ मुकेश अंबानी की मुंबई में चार लाख वर्ग फुट में फैली 27 मंजिला इमारत एंटिला है।

 

शीर्ष 25 अमीर परिवारों में फरेरो का परिवार, विमान बनाने वाली दसॉल्ट कंपनी की फैमिली, मीडिया टाइकून हर्स्ट परिवार, फार्मास्युटिकल क्षेत्र की हॉफमैन फैमिली के साथ थॉमसन और जॉनसन का परिवार शामिल है।

दुनिया में 2208 अरबपति अमीर

रिपोर्ट के मुताबिक, वैसे तो फोर्ब्स की मानें तो 72 देशों में 2208 के करीब अरबपति अमीर है, जिनके पास नौ लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। वहीं अमीर परिवारों की इस सूची में रीटेल, मीडिया,कृषि व्यवसाय, तकनीक से जुड़ी कंपनियां चलाने वाले परिवार शामिल हैं।

शीर्ष दस दौलतमंद परिवार
वाल्टन फैमिली : 151.5
कॉच फैमिली : 98.7
मार्स फैमिली : 89.7
वॉन डैमे फैमिली : 54.1
डुमास परिवार : 49.2
वर्थेमर परिवार : 45.6
अंबानी परिवार : 43.3
क्वैंडेंट फैमिली : 42.9
कारगिल फैमिली : 42.4
बोहेरिंगर फैमिली : 42.2 (संपत्ति अरब डॉलर में)