Tuesday, August 31, 2021

अमोल यादव को मिला पीएम मोदी का साथ, तो बना डाला देशी जहाज

नई दिल्ली. अमोल यादव ने खुद ही देशी तरीके से एक जहाज बनाया है। इस जहाज का रजिस्ट्रेशन उन्होंने पीएम और सीएम के नाम से करवाया है। इसका नाम वीसी एनएमडी है। यह 6 सीटर विमान जल्द ही हवा में उठान भर सकेगा। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के सहयोग को अमोल यादव अहम मानते हैं। -dainikdunia.com

अमोल यादव

अमोल यादव के सपनों को लगे पंख

पायलट कैप्टन अमोल यादव के सपनों की उठान पूरी होने वाली है। देश में निर्मिल स्वदेशी विमान का डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने रजिस्ट्रेशन कर लिया है। डीजीसीए अब इस 6 सीटर विमान का निरीक्षण करेगा और इसके बाद इसे उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी।

 

ALSO READ. BJP सरकार में नहीं रिलीज होगी फिल्म पद्मावती, ममता ने जताई घोर…!

 

छह सीटर स्वदेशी विमान बनाने वाले अमोल यादव पायलट हैं। उनके पास ऐरोनॉटिक इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं है। अमेरिका से लौटकर उन्होंने भारत में विमान बनाने का सपना देखा और उसे पूरा कर दिखाया है। उनके इस सपने को पूरा करने में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम देवेंद्र फड़णवीस का फी साथ मिला है।

अमोल यादव

क्या कहते हैं अमोल यादव

अमोल यादव कहते हैं कि उन्होंने 17 साल पहले स्वदेशी विमान बनाने की कल्पना की थी, लेकिन उनके सपनों को पंख तब लगे जब पिछले साल मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स में मेक इं न इंडिया की प्रदर्शनी लगी थी। प्रदर्शनी के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र का साथ मिला। मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर चार बार पीएम मोदी से मुलाकात की और दो बार पत्र लिखा। आखिरकार डीजीसीए की ओर से रद्द किए गए नियम फिर से वापस लाए गए। 2 नवंबर को 6 सीटर विमान का रजिस्ट्रेशन हो गया है। अब विमान के परीक्षण के बाद इसे परमिट टू फ्लाइट की अनुमति मिलेगी।

ALSO READ. CM योगी का बड़ा बयान, कांग्रेस मुक्त भारत के लिए राहुल का बड़ा योगदान

14 सीटर विमान भी जल्द

6 सीटर विमान के बाद अमोल 14 सीटर विमान भी बनाने में लगे हुए हैं। अमोल का कहना है कि देश में ही विमान बनने से धन की बचत होगी और युवकों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल सकेंगे।

फोटोः फाइल।