Tuesday, September 7, 2021

डॉ. अर्शी खान के सचिव बनने से संघ मजबूत होगाः मिश्र

DEEPAK-MISHRAखान के समाजवादी लेखक संघ की सचिव नियुक्त होने से समाजवादी लेखन व चिन्तन को विस्तार मिलेगाः दीपक मिश्र

लखनऊ (दैनिक दुनिया ब्यूरो)।। समाजवादी लेखक संघ के अध्यक्ष दीपक मिश्र ने दुबई में रहने वाली भारतीय मूल की लेखिका व चिकित्सक डॉ अर्शी खान को सचिव नियुक्त किया है। डॉ. खान की किताब ‘इंडिया’ का अभी हाल में दुबई में विमोचन हुआ था। डॉ. अर्शी की पांच पुस्तकें और 50 से अधिक लेख भारत व अरब से निकलने वाली विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। दीपक मिश्र  इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव भी हैं।

इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र ने बताया कि अर्शी सोशलिस्ट सोसाइटी की भी सचिव हैं। उनकी गणना अरब और भारत के महतव्पूर्ण सामाजिक कार्यकर्ताओं में भी की जाती है। मिश्र ने उम्मीद व्यक्त किया है कि उनकी नियुक्ति से समाजवादी लेखन, चिन्तन व वैचारिकी को गुणात्मक ताकत मिलेगी।

  • इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र हाल ही में लंदन के नवनिर्वाचित मेयर समाजवादी नेता सादिक खान की जीत पर टिप्पणी कर पूरे देश में चर्चा में आ गए थे। उन्होंने कहा था कि इंगलैण्ड के बाद अमरीका में भी समाजवाद का परचम लहराएगा और दक्षिणपंथी ताकतें अपने मनसूबे में कामयाब नहीं होंगी। समाजवादी सोच व नीतियों से भटकाव की देन है कि दुनिया में आर्थिक विषमता और आतंकवाद स्याह घनेरे बढ़ रहे हैं। भारत इसका अपवाद नहीं है। सबसे अमीर प्रांत गोवा तथा सबसे गरीब प्रांत बिहार के प्रति व्यक्ति आय के मध्य ढाई लाख रूपये का अंतर भयावह तस्वीर है। यदि इसमें तत्काल सुधार नहीं हुआ तो परिणाम खतरनाक होंगे। मोदी सरकार के विदेश नीति से भारत को काफी नुकसान पहुंचा है। चीन ने एक आतंकवादी को बचाने के लिए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र संघ में वीटो लाया, ये भारत की कूटनीतिक पराजय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घुटना टेकूं विदेश नीति छोड़कर भारत के मजबूत पैरोकार बनें।

PHOTO: FILE