Monday, August 30, 2021

आजमगढ़ के पूर्व सैनिक ने लखनऊ में साइकिल चलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

harishankar-yadavयूपी सरकार के मंत्री कमाल अख्तर ने दिखाई थी हरी झंडी, छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव ने कार्यकर्ताओं के साथ 1090 चौराहे पर रिकॉर्ड बनाने को लेकर किया सम्मानित।

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। पांच बार लखनऊ से दिल्ली की दूरी साइकिल से तय करने वाले पूर्व सेनानी और मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के रहने वाले हरिशंकर यादव ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बनाया। उन्होंने लगातार 346 किलोमीटर साइकिल 20 घंटे में चलाकर (डबल वजन में) यह रिकॉर्ड बनाया है। बुधवार की रात सैनिक भवन कैसरबाग से यूपी सरकार के मंत्री कमाल अख्तर और एमएलसी उदयवीर सिंह ने सैकड़ों लोगों के साथ उन्हें हरीझंडी दिखाकर रवाना किया था, तो रिकॉर्ड बनने पर समाजवादी छात्र सभा के यूपी अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव ने पार्टी के सैकड़ों युवा कार्यकर्ताओं के साथ 1090 चौराहे पर गुरुवार को रात नौ बजे समापन पर उनको सम्मानित किया। यह रिकॉर्ड अभी तक दुनिया में किसी के भी नाम दर्ज नहीं है। दिग्विजय सिंह देव ने साइक्लिस्ट को 3100 रुपए की मदद कर उनका हौसला भी बढ़ाया।DSC_0022

कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी तीन बार तय करने का रिकॉर्ड भी साइक्लिस्ट हरिशंकर यादव के ही नाम है। पूर्व सैनिक हरिशंकर यादव को वर्ष 2005 में लेह लद्दाख से कन्या कुमारी तक साइकिल चलाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाने को लेकर भी सम्मानित किया गया था।

क्या है रिकॉर्ड की खासियत

यह रिकॉर्ड डबल साइकिलिंग में है। एक और व्यक्ति साइकिल के पीछे राष्ट्रीय झंडे के साथ बैठा होता है। इस तरह का रिकॉर्ड अभी तक नेशनल और इंटरनेशनल में किसी के नाम भी दर्ज नहीं है।

फोटोः साइक्लिस्ट को हरी झंडी दिखाते हुए यूपी सरकार के मंत्री कमाल अख्तर व अन्य (बाएं), रिकॉर्ड का समापन होने के दौरान साइक्लिस्ट हरिशंकर यादव का सम्मान करते हुए समाजवादी छात्र सभा के यूपी अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव। नीचे साइक्लिस्ट डबल में रिकॉर्ड बनाने को लेकर साइकिल चलाते हुए।