Saturday, August 28, 2021

योगी सरकार में पुलिस की बैज पर होगा श्रीकृष्ण का बिल्ला

उत्तर प्रदेश. योगी सरकार द्वारा मथुरा की वृंदावन को पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया जा चुका है। जिसके बाद अब योगी सरकार मथुरा पुलिस की वर्दी के लोगो में भी चेंजेज कर सकती है। जिससे अब मथुरा पुलिस अपनी वर्दी पर श्री कृष्ण के लोगो वाला बैज लगा नजर आयेगी।

योगी सरकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मथुरा पुलिस की वर्दी पर जल्द ही श्री कृष्ण के लोगो वाला बैज लगा नजर आएगा जिसमें पर्यटन पुलिस भी लिखा होगा। इस लोगो के साथ पुलिसकर्मी की वर्दी पर उनकी रैंक का बिल्ला भी मौजूद रहेगा।

 

यूपी पुलिस की काफी आलोचना हुई थी

जानकारी के मुताबिक, इस लोगो का उद्देश्य यूपी पुलिस को टूरिस्ट फ्रेंडली दिखाना है। दरअसल, कुछ दिनों पहले फतेहपुर सीकरी में स्विस कपल से छेड़छाड़ और मारपीट का मामला सामने आने के बाद यूपी पुलिस की काफी आलोचना हुई थी। इस इमेज को बदलने के लिए पुलिस की वर्दी में लोगो के जरिए बदलाव का प्रस्ताव लाया गया है।

 

also read. विधानसभा में एक दूसरे का हाथ पकड़कर झूमें आजम-योगी

 

डीजीपी की हरी झंडी का इंतजार

पुलिस यूनिफॉर्म में बदलाव का प्रस्ताव को फिलहाल डीजीपी की हरी झंडी का इंतजार है। हालांकि, लोगो का डिजाइन और चुनाव लगभग फाइनल ही माना जा रहा है।

बीजेपी सरकार के भगवाकरण एजेंडे का हिस्सा

मथुरा में पुलिस की वर्दी में इस नए लोगो को लगाए जाने के प्रस्ताव की आलोचना भी की जा रही है। कुछ लोग इस कदम को भगवाकरण एजेंडा के रूप में देख रहे हैं। उनका आरोप है कि राज्य में सरकारी इमारतों को भगवा रंग देने के साथ ही पुलिस वर्दी में श्री कृष्ण का लोगो भी यूपी की बीजेपी सरकार के भगवाकरण एजेंडे का हिस्सा है।

पूर्व डीजीपी बृजलाल ने भी इस कदम की निंदा की है। उन्होंने कहा कि पुलिस की वर्दी पर इस तरह के लोगो उनकी धर्मनिरपेक्षता की छवि को चोट पहुंचा सकते हैं।

इसे संविधान का उल्लंघन बताया है

कांग्रेस के प्रवक्ता विवेक बंसल ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है ऐसे में सरकार को किसी भी तरीके से किसी धर्म का प्रचार नहीं करना चाहिए। वहीं कांग्रेस की आगरा शाखा के अध्यक्ष हाजी जमिलुद्दीन कुरैशी ने प्रस्तावित लोगो की आलोचना करते हुए इसे संविधान का उल्लंघन बताया है।