Sunday, September 5, 2021

बलरामपुर जिले ने मारी बाजी, यहीं से शुरू होगा पॉलीथीन मुक्त अभियान

a5e4c2af-091d-4e5e-8c4e-a10e4457a960यूपी सरकार के मंत्री शिव प्रताप यादव ने जताई खुशी, देश विदेश के लोग अभियान में होंगे शामिल

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन) ।। बलरामपुर जिले से ग्रीन यूपी क्लीन यूपी के तहत पॉलीथीन मुक्त अभियान की शुरूआत होगी। साइक्लिस्ट और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम के हाथों कई बार सम्मानित हीरालाल यादव इसकी शुरूआत होली के एक दिन पहले से करेंगे। उनके इस अभियान में अधिकारी और नेता भी शामिल हो रहे हैं। यूपी सरकार के मंत्री शिव प्रताप यादव ने विधान सभा में अपने कार्यालय में हीरालाल से मिलकर इन्हें पॉलीथीन मुक्त जिले के रूप में बलरामपुर के चयन को लेकर साइक्लिस्ट हीरालाल यादव को धन्यवाद दिया है। इस दौरान यश भारती पुरस्कार से सम्मानित स्पेशल कमांडो ट्रेनर अभिषेक यादव और समाज सेवी भरत सिंह भी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि हीरालाल यादव मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ग्रीन यूपी क्लीन यूपी के प्रोजक्ट को लेकर साइकिल से ही प्रचार करते रहते हैं। वह यूपी ही नहीं अन्य देशों की भी यात्राएं कर चुके हैं। मंगलवार को भी मुख्यमंत्री आवास पांच कालीदास मार्ग पर उन्होंने कन्या भूण हत्या को लेकर एक मार्मिक गीत गाकर लोगों को जागरुक होने का संदेश दिया।

हीरालाल यादव इस इस अभियान के तहत कचरे से पॉलीथीन के अलग कर उसे सरकार को डिस्पोजल के लिए सौंपेंगे। उनका कहना है कि इससे लोग जागरुक होंगे और पर्यावरण को बचाने के लिए न केवल पॉलीथीन का उपयोग बंद करेंगे, बल्कि इसका सही तरीके से डिस्पोजल भी करेंगे। यह पॉलीथीन इंसान ही नहीं जानवरों के लिए भी जानलेवा है।

इसके पहले बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी. चंद्रकाल ने भी अन्तर्राष्ट्रीय साइक्लिस्ट हीरालाल यादव को ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी एवं यूपी सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा उनकी रक्षा और सम्मान जैसे विषयों पर जागरूकता को लेकर सम्मानित किया था। हीरालाल यादव ने 7 नवम्बर 2015 से साइकिल यात्रा आरम्भ की है जो 26 जुलाई 2017 तक प्रदेश में चलेगी। वह अकेले साइकिल से चलकर प्रत्येक जिले में रात्रि विश्राम करके छात्र, छात्राओं को पर्यावरण की सुरक्षा, बेटी बचाओं और बेटी पढ़ाओं व नारी सम्मान को प्रेरित करते है।

फोटोः साइक्लिस्ट हीरालाल यादव को सफाई अभियान को लेकर बधाई देते हुए शिवप्रताप यादव साथ में हैं स्पेशल कमांडो ट्रेनर अभिषेक यादव।