Wednesday, September 8, 2021

पत्रकार बनना है, तो करने होंगे ये पांच काम

dainikdunia.com-dharmu-dharलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। यदि आप पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आपको ये पांच चीजें करनी पड़ेंगी। इसके बाद भी आपको कई बातों का ख्याल रखना होगा, लेकिन जिन पांच जरूरी बातों का आपको ख्याल रखना है वह निम्नलिखित हैं।

1) एक साल तक खर्च का बजट घर से ही तैयार कर लें। वह आपको कब मिलेगा यह ऊपर बैठा आदमी ही बता सकता है। यहां ऊपर का मतलब भगवान भी हो सकता है या आपके ऊपर आपका मालिक, बॉस भी हो सकता है।

2) दूसरे नंबर पर आपको अपने इगो को किसी नदी में फेंकने होंगे। हालांकि बाद में पत्रकारिता जीवन में फिट होने के बाद आप उसे नदी से निकाल कर वापस ले सकते हैं, लेकिन कैरियर के शुरूआत में इसे पानी में ही रहने दें।

3) तीसरे नंबर पर है कि आप सीनियर को भगवान मान लो। वह जो कुछ कहे उसमें जी हुजूरी मिलते रहो। वह एक अखबार रोजाना पढ़ता हो तो आप 10 अखबार रोज पढ़ो। वह पानी मांगे तो उसे पानी के बाद चाय बिना मांगे पिला दो। पान, सुपारी और दोहरे की तो गिनती ही मत करो।

4) कुछ समय बचे तो हिन्दी का व्याकरण और लिंग पुलिंग देख लो। सही शब्द लिखना तो शुरू ही कर दो। भाषा को भाशा न लिखें। अखबार पढ़ने से व्याकरण अपने आप भी ठीक हो जाता है।

5) जल्दी तरक्की चाहते हैं, तो नेता मंडली में पकड़ बनाएं। वह आपको अंदर की खबर देंगे। आपका हर स्तर पर मदद कर सकते हैं। चिरकुट टाइप के न हों, तो अच्छा है। नहीं तो वह आपको भी ले डूबेगा।