Sunday, August 29, 2021

बिहार के लाल ने UPSC की परीक्षा NDA में किया टॉप !

New Delhi. बिहार में सारण के रसौली पश्चिम टोला के रहने वाले आयुष कुमार सिंह ने यूपीएससी द्वारा जारी एनडीए के परीक्षा परिणाम में देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। वह ग्रामीण रमेश कुमार सिंह व नीरा सिंह का पुत्र है। दोनों दिल्ली में सरकारी शिक्षक हैं। आयुष की उपलब्धि से गांव गदगद है।

UPSC

गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 26 नवंबर को एनडीए और एनए परीक्षा का रिजल्ट (UPSC NDA & NA I Result) जारी किया था।

आयुष के चचेरे भाई बीडीसी सदस्य संतोष कुमार सिंह ने बताया कि वह बचपन से ही पढ़ने-लिखने में मेधावी था। साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों को सेना व नेवी के कुछ शाखाओं में एडमिशन दिया जाएगा।

एनडीए के 141वें कोर्स और नेवल एकेडमी के 103वें कोर्स के लिए चुने गए उम्मीदवारों का कोर्स 2 जनवरी, 2019 से शुरू होगा। एनडीए और एनए परीक्षा में 379 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई है।

कुल 415 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली गई थी, जिसमें एनडीए की आर्मी विंग में 208, नेवी विंग में 60 और एयरफोर्स विंग में 92 पद शामिल हैं। जबकि नेवल एकेडमी (NA) के लिए 55 पद हैं।

यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा 22 अप्रैल 2018 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी हुआ था। इस परीक्षा में पास होने वाले 379 उम्मीदवारों को अब अपने दस्तावेज़ों को रक्षा मंत्रालय के दिल्ली आर के पुरम स्थित ब्रांच हेडक्वार्टर में जमा करना होगा।