Monday, August 30, 2021

नाथन लॉयन ने तोड़ दी पाकिस्तान की कमर, 6 गेंद पर झटके 4 विकेट, बना डाला ये रिकॉर्ड

डेस्क। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टर्निंग ट्रैक बनाना उल्टा पड़ गया है। उसने पहला टेस्ट मैच ड्रॉ होने के बाद दूसरे टेस्ट के लिए टर्निंग ट्रैक तैयार करवाया, ताकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को सस्ते में आउट किया जा सके। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन ने मैच के पहले ही दिन पलटवार करते हुए उसके पांच विकेट 57 रन के भीतर झटक लिए। लंच ब्रेक के समय पाकिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 77 रन था। अबू धाबी पाकिस्तान का घरेलू मैदान है।

नाथन लॉयन ने तोड़ दी पाकिस्तान की कमर, 6 गेंद पर झटके 4 विकेट, बना डाला ये रिकॉर्ड

पाकिस्तान की अच्छी शुरुआत
मैच की शुरुआत पाकिस्तान के मनमुताबिक हुई। उसने मंगलवार को टॉस जीता और पहले बैटिंग की। उसने 17वें ओवर में एक विकेट पर 50 रन का आंकड़ा पार किया। तब लग रहा था कि पाकिस्तान प्लान के मुताबिक पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाकर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना सकता है। लेकिन ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की प्लानिंग कुछ और ही थी।

लॉयन का हमला, सोहैल का ‘गोल्डन डक’
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन ने नाथन लॉयन को मैच के 14वें ओवर में गेंद थमाई। 30 साल के लॉयन पहले तीन ओवर मेडन फेंके। फिर 20वें ओवर में शिकार शुरू किया। लॉयन का पहला शिकार अजहर अली (15) बने। लॉयन ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद अगली ही गेंद पर हैरिस सोहैल को ट्रैविस हेड के हाथों कैच करवा दिया। सोहैल खाता ने गोल्डन डक बनाया। यानी, वे बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर आउट हुए।

फिर भी हैट्रिक से चूके लॉयन
नाथन लॉयन अपने चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर अजहर अली और छठी गेंद पर हैरिस सोहैल को आउट करने के बाद अगले ओवर में हैट्रिक के करीब थे। लॉयन की अगली गेंद का सामना असद शफीक ने किया। वे इस गेंद फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर डिफेंसिव तरीके से खेला। इस तरह शफीक ने लॉयन को हैट्रिक लेने से रोक दिया।

शफीक और आजम ने बनाया ‘सिल्वर डक’
असद शफीक और बाबर आजम भी नाथन लॉयन के शिकार बने। लॉयन ने हैरिस सोहैल की तरह इन दोनों को भी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटाया। सोहैल के नाम जहां गोल्डन डक दर्ज हुआ। वहीं, शफीक और बाबर ने अपने नाम के साथ सिल्वर डक जुड़वाया। सिल्वर डक, यानी बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुआ और वह सिर्फ दो गेंद का सामना कर सका। इस मैच में पाकिस्तान का स्कोर एक समय एक विकेट पर 57 रन था, जो 10 मिनट बाद पांच विकेट पर 57 रन हो गया।

ब्रेट ली और जॉनसन से आगे निकले
नाथन लॉयन चार विकेट लेकर ब्रेट ली और मिचेल जॉनसन से आगे निकल गए हैं। लॉयन के अब 80वें मैच में 314 विकेट (मैच जारी) हो गए हैं। ब्रेट ली के 76 मैच में 310 और मिचेल जॉनसन के 73 मैच में 313 विकेट दर्ज हैं। लॉयन अब ऑस्ट्रेलिया के चौथे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ शेन वार्न (708) , ग्लेन मैक्ग्रा (563) और डेनिस लिली (355) ही ले सके हैं।