Saturday, September 4, 2021

यूपी के बाद अब बिहार में फटा बॉयलर, 5 मजूदरों की झुलसकर हुई मौत

पटना. बिहार के गोपालगंज जिले के कुचायकोट थाना क्षेत्र में चीनी मिल का बॉयलर फटने से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। पुलिस ने इस मामले में मिल मालिक और उसके दो बेटों को गिरफ्तार कर लिया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रूपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

 

बॉयलर फटने

 

पुलिस ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर सासामूसा चीनी मिल में 20 दिसंबर की रात लगभग 11.30 बजे बॉयलर अत्यधिक गर्म होने की वजह से फट गया। घटना के समय कई मजदूर मिल में काम कर रहे थे।

गुस्साए लोगों ने मिल के मालिक के घर पर धावा

हादसे के वक्त मौजूद कर्मचारियों का कहना है, “बॉयलर में ओवर हीटिंग के कारण ब्लास्ट हुआ।” घटना के बाद गुस्साए स्थानीय लोगों ने मिल के मालिक महमूद अली के घर पर धावा बोलकर उनके घर और गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

कुचायकोट के थाना प्रभारी अवधेश कुमार ने बताया कि सभी घायलों को गोपालगंज सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन सभी घायल 90 प्रतिशत से ज्यादा जली अवस्था में हैं। गंभीर रूप से घायलों को पटना भेजा गया है।

 

यह भी पढ़े. 21 दिसंबर को दिन छोटा और रात लंबी, जानिये क्या है वजह

मृतकों की हुई पहचान

मृतकों की पहचान कुचायकोट के खजूरी गांव निवासी अर्जुन कुमार, कृपा यादव, विक्रम यादव, कन्हैया शर्मा और उत्तर प्रदेश के मोहम्मद शमसुद्दीन के रूप में की गई है।

स्थानीय लोगों को कहना है कि कई मजदूर अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इस कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। हादसे के बाद कई थानों की पुलिस घटनास्थल पर मौजूद है और राहत और बचाव कार्य जारी है।

पुरानी मशीनों को बदलने की मांग करते रहे कर्मचारी

स्थानीय लोगों का कहना है कि मिल में काम करने वाले कर्मचारियों ने कई बार पुरानी मशीनों को बदलने की मांग करते रहे, लेकिन मिल प्रबंधन ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसकी वजह से यह बड़ा हादसा हुआ है। लोगों ने बताया कि सात दिन पहले भी मिल में हादसा हुआ था, जिसमे कई लोग जख्मी हो गए थे।