Wednesday, September 8, 2021

कैंसर से बचाव चाहते हैं, तो छोड़िए यह लाइफ स्टाइल

drकैंसर छुआछूत की बीमारी नहीं है। यह शरीर में पैदा होती है और जेनिटिक हो सकती है।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में सुनकर ही मन उदास हो जाता है। इस बीमारी को लेकर जितनी डर लोगों में है, उससे बहुत कम जागरुकता है। लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के कैंसर रोग विशेषज्ञ और एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर विजय कुमार इस बीमारी को सबसे बड़ा कारक गलत लाइफ स्टाइल को मानते हैं। संवाददाता अखिलेश कृष्ण मोहन ने उनसे कैंसर के कारणों और उनके निदान को लेकर कई महत्वपूर्ण सवाल किए। इसको लेकर उन्होंने क्या कहा पेश हैं इसके संक्षिप्त अंश।

कैंसर की सबसे बड़ी वजह क्या है और लोग इसकी चपेट में अब पहले की तुलना में अधिक क्यों आ रहे हैं?

यह लाइफ स्टाइल गड़बड़ होने की वजह से हुआ है। कैंसर के बढ़ने और इसके सबसे तेज फैलने की एक बड़ी वजह है कि अनियमित खानपान और दिनचर्या। आज लोग बिस्कुट, पेस्टी और रिफाइंड फूट का अधिक सेवन कर रहे हैं। इन सभी फास्ट फूड में रेसा नहीं होता है। यह आंत में जाकर चिपक जाता है। धीरे-धीरे जब ऐसा बार-बार होने लगता है, तो यह कैंसर होने का कारण बनता है। आंतों का कैंसर सबसे बड़ी समस्या है। इसका पता भी लोगों को काफी बाद में चल पाता है। क्योंकि लोग समझ ही नहीं पाते हैं कि उन्हें हुआ क्या है। इसके लिए सबसे पहले इंडस्कोपी कराई जाती है।

आंतों में कैंसर की और कौन सी वजह है, जिससे इसके अधिक मामले आ रहे हैं?

आंतों में कैंसर की एक सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटी का काम होना है। इसकी वजह से शरीर के अंग सही समय पर काम नहीं कर पाते हैं। शरीर का सुस्त होना भी इसकी एक बड़ी वजह है।

क्या कैंसर छुआछूत की बीमारी है?

लोगों में यह भ्रांतियां हो सकती हैं, लेकिन हकीकत में बिलकुल ऐसा नहीं है। कैंसर छुआछूत की बीमारी नहीं है। यह शरीर में पैदा होती है। यह जेनिटिक हो सकती है। जैसे पिता या माता से पुत्र या पुत्री में आ जाए।

क्या कैंसर के प्रति लोगों में जागरुकता का अभाव है?

यदि जागरुकता का अभाव नहीं होता तो यह बीमारी इस तरह से पैर नहीं पसारती। लोग अपनी दिनचर्या को ठीक रखें। समय पर इलाज करवाएं। 35 के बाद रूटीन चेकअप करवाते रहें। यह तीन स्टेज होता है। पहले स्टेज पर पता चल जाए तो काफी हद तक इलाज से दूर किया जा सकता है।

रेडियोथिरैपी को लेकर क्या कहेंगे?

रेडियोथिरैपी में नई तकनीक आ गई है। यह काफी कारगर साबित हो रही है।

कैंसर के सबसे अधिक मामले किस अंग को प्रभावित होने के आते हैं?

मुंह के कैंसर के मामले सबसे अधिक आते हैं। इसके रोगियों की संख्या भी सबसे अधिक है। पान मसाला और तंबाकू इसकी बड़ी वजह है। लोगों को यदि जागरुकता आ जाए और एक दूसरे को देखकर खाने की आदत छोड़ दें तो यह बड़ा बदलाव हो सकता है। लोग स्टाइल में एक दूसरे को देखकर तंबाकू और गुटखा खाने लगते हैं। मुंह का कैंसर जानलेवा साबित हो रहा है।

सबसे अधिक तीन मामलों को देखें तो कैंसर के संक्रमण का क्रम क्या होगा?

मुंह का कैंसर सबसे अधिक है, दूसरे नंबर पर ब्रेस्ट का कैंसर है। इसके भी अधिक मामले आते हैं। तीसरे नंबर पर सर्वाइकल कैंसर है। 

ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की वजह क्या है?है।

इसकी सबसे बड़ी वजह देर से शादी, बच्चों का देरी से होना, बच्चों को दूध न पिलाना और एक्सरसाइज न करना है।

फोटोः किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कैंसर रोग विशेषज्ञ और एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर विजय कुमार।