Tuesday, August 31, 2021

सीएम योगी ने किया बड़ा एलान, जल्द 18 हजार जवानों की होगी भर्ती

लखनऊ. UTTAR PRADESH के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा है कि PAC में 18 हजार जवानों की भर्ती की जाएगी। इससे PAC की और 74 कंपनियां सक्रिय हो जाएंगी।

सीएम योगी रविवार को महानगर स्थित 35वीं वाहिनी PAC के मैदान में आयोजित PAC दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में PAC की 33 वाहिनियों में कुल 273 कम्पनियां स्वीकृत हैं। इनमें से 199 कम्पनियां क्रियाशील हैं जबकि 74 कम्पनियां अक्रियाशील हैं।

 

सीएम योगी

पहले चरण में 3 कम्पनियां गठित

इन अक्रियाशील कम्पनियों को क्रियाशील किए जाने के लिए इन 18 हजार जवानों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की एक वाहिनी के गठन के बाद उसकी प्रस्तावित 6 कम्पनियों में से पहले चरण में 3 कम्पनियां गठित की जा चुकी हैं।

 

यह भी पढ़े. दामिनी का याद में मशाल यात्रा निकालेंगी रेड ब्रिगेड अध्यक्ष

 

अगले चरण में शेष 3 कम्पनियां भी गठित की जाएंगी। PAC के गौरवशाली इतिहास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी निष्ठा, निष्पक्षता, व्यावसायिक दक्षता, साहस एवं वीरता के जो मापदंड PAC ने स्थापित किए हैं वह किसी भी सशस्त्र बल के लिए आदर्श हैं।

PAC की महत्वपूर्ण भूमिका

सीएम ने कहा कि विभिन्न त्यौहारों व मेलों विशेष रूप से विश्व प्रसिद्ध प्रयाग के कुम्भ मेले को सकुशल संपन्न कराने के साथ-साथ अयोध्या, मथुरा व काशी सहित अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, न्यायालयों एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा में भी PAC की महत्वपूर्ण भूमिका है।

एटीएस एवं एसटीएफ जैसे पुलिस के महत्वपूर्ण संगठनों में भी PAC के ही कमाण्डो तैनात हैं। इसके अलावा सीआईएसएफ की तर्ज पर लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा का कार्य भी PAC कर रही है। नोएडा मेट्रो की भी सुरक्षा PAC द्वारा ही की जानी है।

फोटो-फाइल