Monday, September 6, 2021

लखनऊ ग्रुप में तैनात CRPF जवान ने खुद को गोली से उड़ाया !

Lucknow. CRPF के लखनऊ ग्रुप केन्द्र में तैनात जवान मनजिंदर सिंह (32) ने शुक्रवार सुबह खुद को गोली मारकर जान दे दी। अचानक फायरिंग की आवाज सुनकर कैंप में हड़कम्प मच गया। कर्मचारी भागकर मौके पर पहुंचे तो मनजिंदर लहूलुहान हालत में जमीन पर पड़ा था। जवानों ने घायल साथी को अस्पताल पहुंचाने की कोशिश की लेकिन इससे पहले ही उसने दम तोड़ दिया।

CRPF

घटना की सूचना पर पहुंची सरोजनीनगर पुलिस का कहना है कि मनजिंदर ने साथी जवान की लाइसेंसी पिस्टल से खुद को गोली मारी है। जबकि घटना के वक्त उसकी राइफल भी पास में ही रखी थी।

एएसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि मनजिंदर सिंह पंजाब के अमृतसर का रहने वाला था। वह सरोजनीनगर स्थित CRPF के ग्रुप सेंटर में सिपाही (वॉशरमैन) के पद पर तैनात था। शुक्रवार सुबह मनजिंदर ने सेंटर में ही तैनात गार्ड विजय कुमार लांबा की सर्विस पिस्टल से खुद को गोली मार ली। गोली की आवाज सुनकर पहुंचे साथी उसे परिसर में स्थित विभागीय अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कमाण्डर लाल प्रताप सिंह ने बताया कि वॉशरमैन मनजिंदर सिंह यूनिट नंबर 224 की बैरक नंबर तीन में रहता था। उसने कनपटी में पिस्टल सटाकर गोली मारी है। पुलिस को गार्ड रूम से पिस्टल का खोखा मिला है जबकि मैगजीन में चार जिंदा कारतूस और एक कारतूस रायफल के चेंबर में फंसा मिला। पुलिस ने पिस्टल कब्जे में ले ली है।

25 अगस्त को सिपाही की हुई थी मौत

इंस्पेक्टर रामसूरत सोनकर ने बताया कि गार्ड रूम व बैरक की तलाशी ली गई लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। पुलिस ने मृतक के घरवालों को घटना की सूचना दे दी है। गौरतलब है कि इससे पहले 25 अगस्त को भी CRPF ग्रुप केन्द्र में गोलियां तड़तड़ाई थीं। इसमें सेंटर में तैनात जवान अरविंद कुमार सिंह की मौत हो गई थी।

अधिकारियों ने इसे सुसाइड बताया था लेकिन जांच में कई संदिग्ध बिन्दु सामने आए थे। अरविंद के घरवालों ने ग्रुप केन्द्र के एक सिपाही समेत अन्य के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। हालांकि इस मामले की जांच अभी तक पूरी नहीं हुई है।