Sunday, September 5, 2021

CTET 2019 की परीक्षा कल है, जानें इस जुड़े कुछ खास टिप्स !

New Delhi. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 9 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। देश भर में इसके लिए 2296 केंद्र बनाए गए हैं। कल परीक्षा होगी। इसलिए लास्ट मिनट टिप्स आपकी काफी मदद करेंगे। यह तैयारी सीटीईटी के उम्मीदवारों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इस समय एक तरफ जहां आपको पूरे सिलेबस की रिविजन करनी होती है वहीं कुछ प्रैक्टिस पेपर भी सोल्व करने चाहिए।

CTET 2019

1.अगर तैयारी पूरी हो चुकी है तो मोक टेस्ट के जरिए आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे उम्मीदवार में आत्मविश्वास आता है। इसलिए एक से ज्यादा मोक टेस्ट से प्रैक्टिस करनी चाहिए।

2.लास्ट मिनट में नोट्स और स्टडी मैटेरियल की रिविजन बहुत जरूरी होती है। इसलिए हर सब्जेक्ट की नोट्स को अच्छे से रिवाइज कर लें।

3.आपको बता दें कि सीटेट के पेपर में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए उम्मीदवार हर सावल को बिना किसी तनाव के हल कर सकते हैं।

CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

सबसे पहले सीटीईटी के लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही सही जानकारी होनी चाहिए।

CTET परीक्षा 9 दिसंबर को, ये टिप्स करेंगे मदद

इसके अलावा परीक्षा पास करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर खास ध्यान देना चाहिए। अक्सर यह देखा गया है कि 5-7 सवाल एनसीईआरटी की किताबों से भी पूछे जाते हैं।

अगर आपके पास तैयारी का कम समय है तो उसी चीज की तैयारी करें जिसकी आप कर सकते हैं। सभी चीजों की तैयारी में न उलझें।

सीटेट एग्जाम पास करने का मतलब है कि आवेदक सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य है। सीटीईटी पास उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और सभी सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।