Sunday, August 29, 2021

UP: लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष बने डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव

dr.-anirudh-singh-yadav-uppलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।।

गंगा सफाई अभियान से जुड़े रहे हैं डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव। आरएसएस में भी रही है उनकी गहरी पैठ।

डॉ. अनुरूद्ध सिंह यादव को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष आज नियुक्ति कर दिया गया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की संस्तुति पर राज्यपाल ने नियुक्त किया है। इसके पहले अनुरूद्ध सिंह यादव के नाम को अनुमोदित कर दिया गया था। अनिरुद्ध सिंह यादव अलीगढ़ के रहने वाले हैं। वह बदायूं के गोविंद बल्लभ पंत कॉलेज में प्राचार्य के पद पर कार्य कर रहे थे।

अनिल यादव की नियुक्ति को रद्द होने के करीब तीन सप्ताह बाद सरकार ने 7 नवंबर को आयोग के सदस्य एसके जैन को तीन महीने के लिए आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया था। राज्यपाल ने जैन को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाने की मंजूरी देने के साथ साथ सरकार को निर्देशित किया था कि वह नियमित अध्यक्ष के चयन की कार्यवाही तीन महीने में पूरा करें, लेकिन सरकार यह कार्यवाही तय समय में नहीं कर सकी। जैन का तीन महीने का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो गया था। इसके बाद सरकार ने फिर जैन का तीन महीने का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा। इस बार राज्यपाल ने जैन का कार्यकाल एक महीने के लिए ही बढ़ाया और सरकार से इसी बीच नियमित अध्यक्ष का चयन करने को निर्देशित किया था।

गौरतलब है कि इसके पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल कुमार यादव की नियुक्ति को अवैध करार देते हुए राज्य सरकार को करारा झटका दिया था। न्यायालय ने उन्हें पद से हटाये जाने का भी आदेश दिया था। इसके बाद सरकार को इसे गंभीरता से लेते हुए अनिल यादव को हटाना पड़ा था। 12042741_461667767359021_5755661526492551227_n

अनिल यादव की नियुक्ति को लेकर अवैध बता दिया गया था। उनके वेरिफिकेशन को लेकर को भी सवाल उठे थे, कि आनन-फानन में सरकार ने उनका वेरिफिकेशन करवाया था। उनके ऊपर प्रतियोगी छात्र मोर्चा ने भी गंभीर आरोप लगाए थे, लेकिन ये आरोप सही नहीं पाए गए।

दैनिक जागरण के वरिष्ठ पत्रकार लोकेश प्रताप सिंह ने अपने फेसबुक पर लिखा है कि पं. गोविंद बल्लभ पंत महाविद्यालय कछला के प्राचार्य डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव कछला में गंगा अभियान से जुड़े रहे। कई बार हमारे साथ खुद डिग्री कॉलेज के बच्चों को लेकर घाटों की सफाई करवाई है। कल गंगाजी की कृपा से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष बने हैं। गंगा भक्तों की ओर से शुभकामनायें।

फाइल फोटोः नव नियुक्त यूपीपीएससी अध्यक्ष डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव।