Breaking News

सिधौली विधानसभा के गांवों में ‘निर्मल’ ने लगाई चौपाल, योजनाओं की दी जानकारी

रिपोर्टः वीरेंद्र विक्रम सुमन

सीतापुर/लखनऊ. सीतापुर के सिधौली विधानसभा के ग्राम गोंदलामऊ, सरैंया ईसागंज, गधोली और मऊ में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान सरकार की उपलब्धियों और विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई। जो स्थानीय समस्याएं हैं उसे भी सुना गया। ये बातें सिधौली विधानसभा के प्रभारी  और अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कही है।

डॉ. निर्मल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत पर काम कर रही है। सरकार जमीन पर लोगों की जरूरतों को पूरा कर रही है। सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम अधिकारी कर रहे हैं। ग्राम चौपाल लगाकर आज विभिन्न गांवों में लोगों से मिलकर तमाम योजनाओं की जानकारी दी गई है और योजनाओं का लाभ कैसे उठाएं इसके बारे में उन्हें बताया गया है।

डॉ. निर्मल ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना का उद्देश्य प्रदेश के चिन्हित ग्रामों के सभी वर्गों की न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति करना एवं व्यक्ति को एक सम्मानजनक जीवन जीने के लिए वातावरण उपलब्ध कराना है। आदर्श ग्राम अन्य गांवों के लिए रोल मॉडल बनेंगे। इस योजना से गांवों में सड़क, बिजली, सोलर लाइट और पेयजल के संसाधनों की व्यवस्था की जाएगी, जिससे दलित अपने ही गांव में न केवल स्वरोजगार के लिए प्रेरित होगा, बल्कि उसके विकास का रास्ता भी खुलेगा।

डॉ. निर्मल ने यह भी कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि अनुसूचित जाति और जनजाति के परिवार वालों को जबतक घर न मिल जाए, किसी भी प्रकार की जमीन से हटाया नहीं जाएगा। वन टांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया गया है। उन्हें सभी सुविधाएं मिल रही हैं। सरकार हाशिए के समाज को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मजबूती के साथ काम कर रही है।