Wednesday, September 8, 2021

बस्ती जिले की श्वेता लड़ेंगी लखनऊ पूर्वी से इलेक्शन,रहा है कार्पोरेट कनेक्शन

AtBZZCzfl-skeKnzbJNgxmeA7S77UAh7xPrVLiIo13sp
लखनऊ पूर्वी से डॉ. श्वेता सिंह को समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी घोषित होने पर उन्हें बधाई देते हुए पार्टी के नेता।

लखनऊ (दैनिक दुनिया डॉटकाम)।। बस्ती जिले की तेज तर्रार नेता डॉ. श्वेता सिंह के लिए वर्ष 2016 काफी खास है। वह महिला आयोग की सदस्य भी हैं। हाल ही में समाजवादी पार्टी ने उन्हें महिला सभा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था और अब उन्हें लखनऊ पूर्वी से विधानसभा का टिकट दे दिया गया। वह बस्ती जिले की पहली ऐसी महिला नेता हैं, जो लखनऊ से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। वह लोकसभा चुनाव में मोहनलालगंज की प्रभारी भी रही हैं।

दैनिक दुनिया डॉटकाम से बातचीत में डॉ. श्वेता सिंह ने बताया कि बस्ती जिले की हर्रैया तहसील की शंकरपुर गांव की रहने वाली हैं। हालांकि उनका पूरा परिवार काफी समय से लखनऊ में ही रहता है। माता मालती सिंह लखनऊ में पार्षद हैं। वह दो बार पार्षद चुनी गई। इस बार समाजवादी पार्टी ने उन्हें पार्षद मनोनीत किया है। इस तरह से राजनीति की पाठशाला तो डॉ. श्वेता सिंह को घर में ही लगती रही है। abhai-with-dr-shweta-singh

पढ़ाई-लिखाई को लेकर डॉ. श्वेता कहती हैं कि इको टूरिज्म उनका पसंदीदा विषय रहा है। इसी विषय में उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से डाक्टरेट किया। इसके पहले उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी में ही टूरिज्म में एमबीए और बायलॉजी से बीएससी की है। 41 साल की डॉ. श्वेता का कार्पोरेट कनेक्शन भी रहा है। वह बैंग्लौर की कई मल्टी नेश्नल कम्पनियों (एमएनसी) में डीएम सेल्स और एडमिन तौर पर भी काम करती रही हैं।

सियासत को लेकर डॉ. श्वेता कहती हैं कि राजनीति को उन्होंने सोशल वर्क के रूप में शुरू किया था। यह प्लेटफार्म पब्लिक वेलफेयर के लिए है, जिससे समाज को सही दिशा दी जा सके। सोसायटी डेवलेपमेंट सबसे अहम है। गांव देहात के लिए काम करने के बाद लोगों से जुड़ने का मौका मिला। समाजवादी पार्टी ने लखनऊ पूर्वी से टिकट दिया है, तो लोगों के सहयोग से पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरुंगी। युवाओं का साथ है और जहां युवा होते हैं वहां पर हर मुश्किल आसान हो जाती है।

डॉ. श्वेता लोकसभा चुनाव के दौरान मोहनलालगंज सीट से चुनाव लड़ रही सुशीला सरोज की सहोयोगी और प्रभारी भी रही हैं। वह सुल्तानपुर में पार्टी की ओर से चुनाव पर्यवेक्षक बनाकर भी भेंजी गई थीं। डॉ. श्वेता सिंह इस समय महिला सभा की यूपी अध्यक्ष भी हैं।

फोटोः फाइल।