Wednesday, September 8, 2021

रिटायरमेंट के दौरान भी बीएस बस्सी को आया यह सपना

bs-bassi_014f1994-2eb4-11e5-a8da-005056b4648eलखनऊ ।। दिल्ली पुलिस के मुखिया बीएस बस्सी सोमवार को रिटायर हो गए। वह जाते-जाते अपने आगे की प्लानिंग भी कर गए हैं। कन्हैंया कुमार और उसके सहयोगी तीन छात्रों पर ही नहीं, बल्कि राहुल गांधी, केजरीवाल समेत कई नेताओं पर देशद्रोह का केस दर्ज करवाने वाले बस्सी से जब पत्रकारों ने पूछा कि आगे क्या प्लान है, तो उन्होंने कहा कि वह दूसरे देशों में देशद्रोह के कानून का अध्ययन करेंगे।

दिल्‍ली के पूर्व पुलिस कमिश्‍नर बीएस बस्‍सी की जगह अब 1979 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक कुमार वर्मा ने कुर्सी संभाल ली है। एक छोटे से कार्यक्रम में उन्‍होंने बीएस बस्‍सी से पुलिस कमिश्‍नर का चार्ज लिया। पुलिस कमिश्नर का पद ग्रहण करने वाले आलोक वर्मा केंद्र शासित क्षेत्र कैडर के 1979 बैच के आईपीएस अफसर हैं। इसके पूर्व वह तिहाड़ जेल के महानिदेशक थे। वह 17 महीनों तक राष्ट्रीय राजधानी में शीर्ष पुलिस अधिकारी के पद पर सेवा देंगे, क्‍योंकि वह 17 माह बाद सेवानिवृत्ति होंगे।

नए पुलिस आयुक्त को अरविंद केजरीवाल सरकार से निपटना होगा, क्योंकि साल भर पहले आप के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली पुलिस का उससे असहज संबंध रहा है। केंद्र और राज्‍य में चल रही तनातनी के बीच दोनों सरकारों के मध्‍य संतुलन कायम करना भी नए पुलिस आयुक्‍त लिए एक बड़ी चुनाती होगी। बीएस बस्‍सी का कार्यकाल इन्‍हीं विवादों के बीच गुजरा है। ऐसे हालात में दिल्‍ली की कानून व्‍यवस्‍था में सुधार उनके लिए एक बड़ी समस्‍या है।

फोटोः पूर्व पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी।