Sunday, September 5, 2021

Facebook का बड़ा कदम, इससे 50 लाख भारतीयों को होगा फायदा !

टेक डेस्क। Social Media प्लेटफार्स Facebook ने अगले 3 साल में 50 लाख भारतीयों को डिजिटल स्कील की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। कंपनी इससे पहले भी देश के 29 राज्यों के 150 शहरों और 48,000 गावों में डिजिटल स्कील की ट्रेनिंग दे चुकी है। कंपनी अपने कारोबार के विस्तार और वैश्विक बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने के उद्देश्य से यह कदम उठाएगी। भारत को एक प्रमुख बाजार मानने वाली यह अमेरिकी कंपनी विभिन्न पहलों के जरिए पहले ही 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण दे चुकी है।

Facebook

2021 तक 50 लाख लोग होंगे प्रशिक्षित

Facebook के भारत और दक्षिण एशिया में पब्लिक पॉलिसी डॉयरेक्टर अंखी दास ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ”Facebook छोटे कारोबारियों की वैश्विक अर्थव्यवस्था तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए हम विभिन्न संगठनों के साथ करार कर रहे हैं। हम 2021 तक 50 लाख और लोगों को डिजिटल कौशल और वैश्विक बाजार के बारे में प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

स्थानीय उद्यमियों के होगा फायदा

उन्होंने आगे कहा कि Facebook दस कार्यक्रमों के जरिए पहले ही 150 शहरों और 48,000 गांवों में 50 साझीदारों के साथ मिलकर दस लाख लोगों को प्रशिक्षित कर चुका है। दास ने कहा, फेसबुक में हम चाहते हैं कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति को हर जगह एक दूसरे से जुड़े होने का एहसास हो। जो भी Facebook अथवा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है, हमारा मकसद है कि इससे स्थानीय उद्यमियों को फायदा पहुंचे। उनका डिजिटल कौशल बढ़े ताकि उनका कारोबार और बढ़ सके। Facebook ने इनके लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम को 14 स्थानीय भाषाओं में तैयार किया है।

फेसबुक के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार

Facebook पहले से ही भारत को एक महत्वपूर्ण बाजार मानता आ रहा है। Facebook के इस कार्यक्रम का नाम कम्यूनिटी बूस्ट पोग्राम है जो पहले से ही देश के सभी 29 राज्यों में चालू है। जिनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, ओड़िसा, कर्नाटक, अरूणाचल प्रदेश और असम शामिल हैं। इन राज्यों में, लोगों को वहां बोले जाने वाली 14 स्थानीय भाषाओं में ट्रेनिंग दी जा रही है।