Wednesday, September 1, 2021

Facebook लाने जा रहा एक नया फीचर, जानिए आपको क्या होगा फायदा

टेक डेस्क। इन दिनों सोशल मीडिया साइट्स पर यूजर एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए लगातार नई चीजें हो रही हैं। फेसबुक ने हाल ही में मैसेंजर के लिए अनसेंड फीचर पेश किया था और अब इसके बाद कंपनी एक और बेहतरीन फीचर ला रही है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को फेसबुक पर अनचाहे कमेंट्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Facebook

जानकारी के मुताबिक, Facebook ने Unwanted कमेंट्स फीचर को खास तौर पर ऑनलाइन भद्दी टिप्पणियों को रोकने के लिए जोड़ने का प्लान बनाया है। हाल ही में जारी एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मताबिक इस फीचर के जुड़ जाने से आपको वॉल पर किए गए किसी भी यूजर के भद्दे कमेंट्स में इस्तेमाल किए गए अश्लील शब्दों, पंक्तियों या इमोजी को भी आप ब्लॉक कर सकेंगे।

इन दिनों लोग सोशल मीडिया पर न सिर्फ भद्दी-भद्दी गालिंयों का इस्तेमाल करने लगे हैं बल्कि लोग भद्दे कमेंट्स करके भी लोगों को परेशान करते हैं। इस नए फीचर के जुड़ जाने से यूजर के पास यह अधिकार होगा कि वह कौन सा कमेंट अपने वॉल पर देखना चाहते हैं और कौन सा नहीं।

अगर, आपको कोई भी शब्द या फ्रेज (पंक्ति) भद्दा या अश्लील लगे तो आप इस शब्द के साथ ही कमेंट को भी ब्लॉक कर सकेंगे। जैसे ही कोई भी यूजर आपके पोस्ट या वॉल पर बैन किया हुआ कोई भी शब्द इस्तेमाल करेगा वो सिर्फ आपको दिखाई देगा। वह शब्द या वाक्य आपको फ्रेंड लिस्ट में या फिर किसी अन्य यूजर को नहीं दिखाई देगा।

इस तरह से आप इस फीचर का इस्तेमाल अपने वॉल पर किए गए किसी भी कमेंट को ब्लॉक करने में कर सकते हैं। मान लीजिए आपका कोई मित्र किसी भी बात को बार-बार एक राजनैतिक कनवर्सेशन में तब्दील करता है तो आप उस मित्र के कमेंट को ब्लॉक करके इस तरह के Unwanted डिसकशन को शुरु होने से रोक सकते हैं।

हालांकि, फेसबुक इस नए फीचर पर अभी काम कर रहा है, इसे रोल आउट करने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, अभी भी फेसबुक में कई ऐसे टूल दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन बूलिंग का शिकार होने पर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप उस मित्र को अपने फ्रेंड लिस्ट से हटा सकते हैं।

इसके बावजूद भी अगर आपका वह फ्रेंड किसी अन्य फ्रेंड के माध्यम से या फिर वॉल पर पोस्ट करके या फिर चैट के जरिए आपसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करता है तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप उस फ्रेंड को फेसबुक पर रिपोर्ट भी कर सकते हैं।