Saturday, September 4, 2021

नौकरी के लिए Facebook-Twitter पर बनाइए इमेज

social-media final

अखिलेश कृष्ण मोहन
अखिलेश कृष्ण मोहन

लखनऊ ।। नौकरी के लिए यदि आप बड़ी कंपनियों में अप्लाई कर रहे है या इंटव्यू देने जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो इसे भी ध्यान रखें। मल्टी नेशनल कंपनियां अब आपकी सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्रोफाइल को भी चेक कर रही हैं। वह न केवल आपके दोस्तों के बारे में देखती हैं, बल्कि यह भी जानना चाहती हैं कि आपके पोस्ट की क्वालिटी क्या है। यदि आपकी पोस्ट एंटी सोशल या एंटी नेशनल है, या किसी भी तरह से आपत्ति जनक है, तो यह आपकी नौकरी के लिए ठीक नहीं है। इस लिए अपनी प्रोफाइल की इमेज को हमेशा बनाकर रखें।

कंपनियों के सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर कैंडिडेट की प्रोफाइल को चेक करने का यह ट्रेंड एक साल में सबसे तेज हुआ है। इसे मीडिया जगत से लेकर कार्पोरेट जगत की कई कंपनियां जरूरी मानते हुए अपने इंटरव्यू सेक्शन से पहले ही रख रही हैं। फेसबुक-ट्विटर पर तो मीडिया सेक्टर में नौकरी पाने वालों के बारे में कई जानकारियां बड़ी ही आसानी से मिल जाती हैं। यही वजह है दैनिक भास्कर से लेकर दैनिक जागरण, हिन्दुस्तान और टीवी चैनलों में अब सोशल मीडिया की प्रोफाइल को चेक किया जा रहा है।

ऐसा नहीं है कि केवल छोटी नौकरियों में ही ऐसा हो रहा है, बल्कि एक आंकड़े के मुताबिक, सीनियर लेबल पर करीब 40 फीसदी नौकरी पाने वालों कैंडीडेट की प्रोफाइल सोशल मीडिया पर जरूर चेक की जाती है। इससे कंपनियां कैंडिडेट की सोंच और राइटिंग स्किल के बारे में जानकारी जुटाती हैं। वह यह भी देखती हैं कि कैंडिडेट की अंग्रेजी और हिन्दी भाषा पर कितनी अच्छी पकड़ है। वह भाषाई रूप से ठीक है या नहीं। क्यों कि कंपनी के लिए यह काफी अहम होता है।

महिला दोस्तों से क्रास चेक भी कर रही हैं कंपनियां

सूत्रों के मुताबिक, कंपनियां कैंडिडेट की महिला और पुरुष मित्रों को भी क्रास चेक करती हैं। वह यह भी देख रही हैं कि कैंडिडेट की सोशल फ्रेंड सर्किल क्या है? इससे कैंडिडेट की संगति और उसके साथी के बारे में जानकारी मिल जाती है। कभी-कभी तो कंपनियां कैंडिडेट की पहले की कंपनियों में साथ काम करने वाले कर्मचारियों की सोशल मीडिया से जानकारी लेकर उनसे भी क्रास चेक करती हैं। यह ट्रेंड पिछले एक साल में तेज हुआ है और आने वाले समय में और तेज होगा।

फोटोः फाइल।