Tuesday, September 7, 2021

जानिए विद्या बालन ने कैसे जीता मुख्यमंत्री का दिल

vidya balan with akhilesh yadavदुनिया में कहीं नहीं है वीमेन पावर लाइन

लखनऊ (रीता कृष्ण मोहन)।। वीमेन पावर लाइन 1090 जैसी सुविधा विश्व में कहीं भी नहीं है। इस सेवा से महिलाओं का मनोबल बढ़ा है। ऐसी सेवा देश के किसी अन्य प्रदेश और यहां तक कि विश्व में कहीं भी मौजूद नहीं है। ये बातें फिल्म निर्माता महेश भट्ट और अभिनेत्री विद्या बालन ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात के दौरान उनके आवास पर कही है। मुख्यमंत्री 1090 की तारीफ सुनकर काफी खुश दिखे।

सीएम से मुलाकात के पहले महेश भट्ट और विद्या बालन ने 1090 परिसर का भ्रमण किया, जिसमें उन्होंने कॉल टेकिंग रूम काउन्सलिंग कक्ष, फीडबैक कक्ष और सर्विलांस रूम तथा एपोलॉजी रूम को देखने के साथ-साथ फीड बैक रूम में सीधे पीड़िता से फोन पर बात भी की। पीड़िता का संतुष्टिपूर्ण जवाब सुनने के बाद, उन्होंने कहा कि 1090 सेवा की सेवा न तो उन्होंने देश के किसी अन्य प्रदेश में देखी है और न ही पूरे विश्व में। इसके लिए उन्होंने कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव को तहेदिल से बधाई दी।

सीएम आवास पर बुलाकात के बाद विद्या बालन वेव पिक्चर पैलेस गईं, जहां पर 1090 पुलिस एवं मेडिकल कॉलेज की नर्सिंग की करीब 300 छात्राओं से उन्होंने बात की तथा उन्हें अपमान न सहने, जेण्डर बाएस का विरोध करने तथा नौकरी अवश्य करने की शपथ दिलाई। उन्होंने सभी लड़कियों को चुप्पी तोड़ने और खुलकर बोलने की सलाह भी दी।

उल्लेखनीय है कि महिलाओं का उत्पीड़न रोकने के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा 1090 वीमेन पावर लाइन स्थापित की गई थी। अब तक इस सेवा द्वारा महिलाओं से छेड़छाड़, घरेलू हिंसा इत्यादि से सम्बन्धित साढ़े तीन लाख शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में पावर एन्जिल नाम की एक अन्य सेवा भी शुरु की गई है, जिसके माध्यम से 10वीं कक्षा एवं इससे ऊपर की लड़कियों को इस सेवा से जोड़ा जा रहा है, जिसके माध्यम से वे महिलाओं के विरुद्ध की जा रही छेड़खानी व अन्य अपराधों को रोकने के लिए सक्रिय प्रयास करेंगी तथा दूसरों की मदद भी करेंगी।

फोटोः सीएम अखिलेश यादव से फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन और निर्माता महेश भट्ट ने उनके आवास पर मुलाकात की।