Friday, September 3, 2021

दीपावली की खरीदारी पर भारी बचत का सुनहरा अवसर, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

New Delhi. धनतेरस और दीपावली की खरीदारी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बाजार सज गए हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, घरेलू उपकरण (फ्रिज, टेलीविजन, वॉशिंग मशीन) से लेकर कार, मोटरसाइकिल पर भारी छूट दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं, कार और घर के लोन पर आकर्षक ऑफर के साथ सस्ती ब्याज दर पर लोन मुहैया करा रही हैं।

ऐसे में आप इस मौके का समझदारी से इस्तेमाल कर छोटे से बड़े सपने पूरा करने के साथ सामान की खरीदारी पर बड़ी बचत भी कर सकते हैं।

दोहरा लाभ लेने का अवसर

धनतेरस और दीपावली से पहले उपभोक्ताओं के पास दोहरे लाभ लेने का अवसर है। एक ओर कंपनियां ज्यादातर वस्तुओं पर 30 से 50 फीसदी की छूट दे रही हैं तो दूसरी ओर एनबीएफसी और बैंक जीरो प्रोसेसिंग फीस पर सस्ती ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। ऑनलाइन लोन प्लेटफॉर्म फेयरसेंट.कॉम सिर्फ 9.9 फीसदी ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। लोन पर कोई प्रोर्सेंसग फीस भी नहीं ले रहा है। आई2 फंडिंग भी 11.99 फीसदी पर पर्सनल लोन पर 50 फीसदी प्रोर्सेंसग में छूट दे रहा है। महिलाओं को प्रोर्सेंसग फीस पर अतिरिक्त 10% छूट मिल रही है।

एनबीएफसी भी पीछे नहीं

एनबीएफसी कंपनी माईलोनकेयर 10.75 से 10.99 फीसदी पर पर्सनल लोन दे रहा है। होम लोन ट्रांसफर करने वाले उपभोक्ताओं को बिना कोई प्रोर्सेंसग फीस के 8.6 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। इन कंपनियों का दावा है कि वे ऑनलाइन आवेदन मिलने के कुछ घंटों में लोन दे रहे हैं।

बैंक भी मौका भुना रहे

धनतेरस और दीपावली के दौरान पूरे साल में सबसे अधिक घर, कार, टीवी, फ्रीज, र्वांशग मशीन, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि की बिक्री होती है। बैंक चंद मिनटों में पर्सनल लोन देने का दावा कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर कैशबैक और भारी छूट ऑफर कर रहे हैं। वहीं होम और कार लोन पर विशेष ऑफर लेकर आए हैं। एचडीएफसी बैंक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन समेत अन्य कई चीजों की खरीदारी के लिए कंज्यूमर लोन दे रहा है। एचडीएफसी की वेबसाइट के मुताबिक प्रोर्सेंसग फीस के तौर पर 399 रुपये चुकाने होंगे। इसके बाद जो भी लोन आप लेंगे, उसका भुगतान 3 से 36 महीने की किस्तों में कर सकते हैं। लोन कितनी रकम की मिलेगी यह आपकी पात्रता के आधार पर तय होगी।

क्रेडिट कार्ड पर भी ऑफर

क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने को बैंक और रिटेल स्टोर काफी बढ़ावा दे रहे हैं। त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए बैंक इसके साथ कई और सुविधा भी दे रहे हैं। कई प्रमुख बैंकों ने ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ टाईअप किया है, जो ऑनलाइन खरीददारी पर ईएमआई द्वारा पेमेंट करने की सुविधा दे रही हैं। आप क्रेडिट कार्ड पर पर्सनल लोन भी बिना किसी कागजी दस्तावेज पूरा किए ले सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शर्ॉंपग करते हैं तो आपको वहां पर भी ईएमआई के द्वारा पेमेंट के ऑप्शन को क्लिक करने का ऑप्शन मिलता है।

जीरो डाउनपेमेंट

आईसीआईसीआई बैंक कार के 100% ऑन-रोड प्राइस पर त्योहारों के मौसम के दौरान 20 लाख तक कार लोन ऑफर कर रहा है। बैंक का दावा है कि वह इस लोन की प्रक्रिया महज चार घंटे में पूर करेगा। वहीं दूसरी ओर ऑटो और मोटरसाइकिल कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए खरीदारों को विशेष ऑफर दे रही हैँ। मारुति, होंडा, टाटा, टोयोटा, हुंदै और ऑडी जैसी बड़ी कार कंपनियां 30 हजार से लेकर 1.5 लाख रुपये तक की छूट दे रही हैं। ये छूट मॉडल के अनुसार मिल रही है।

आयुर्वेद चिकित्सक विदेश में भी कर सकेंगे इलाज

स्मार्ट शॉपिंग से बचाएं पैसे:-

– अभी तक आपने होने वाले खर्चों के लिए बजट नहीं बनाया है, तो तुरंत बना लें। इससे आपको फैसले सही तरीके से लेने में सहूलियत होगी कि क्या खरीदना है और क्यों खरीदना है।

– सामान और बजट बनाने के बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन उस वस्तु के बारे में रिसर्च करें। कौन सा ब्रांड लेना सही होगा और कहां से अधिक बचत होगी इसका ब्योरा तैयार करें।

– आजकल ऑनलाइन शर्ॉंपग की धूम है, मगर घर बैठे सामान मंगाने से पहले यह जरूर सोच लें कि कौन सा सामान ऑनलाइन मंगाना सही होगा, किस सामान को बाजार से लेना बेहतर होगा।

– डाउनपेमेंट पर मुफ्त सहायक उपकरण के बजाय जीरो प्रतिशत ईएमआई जैसे विकल्प का चयन लाभदायक हो सकता है।

सरकारी स्कूल में टैबलेट से लगेगी हाजिरी, शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण

– सेल का बोर्ड देख कर भागे-दौड़े न चले जाएं। कई बार सेल के लालच में महंगे सामानों की खरीदारी हो जाती है। इसलिए फैसला लेने से पहले सही-गलत का आकलन करें।

– ऑनलाइन से ऑफलाइन बाजार में फेस्टिवल सेल चल रहा है। इनमें सस्ते दामों पर चीजों की बिक्री का दावा किया जा रहा है। कभी भी खरीददारी इसलिए न करें सेल लगी है। हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से खरीददारी करें।

– त्योहार की शॉपिंग के दौरान मनी बैक, एक्सचेंज या रिटर्न पॉलिसीज के बारे में जानकारी हासिल कर ही खरीदारी करें।

– त्योहारी सीजन में हमें से ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड से खरीददारी इस भरोसे कर लेते हैं कि बोनस मिलेगा, उससे क्रेडिट कार्ड का बिल चुका देंगे। यह अच्छी आदत नहीं है। कभी भी भविष्य की कमाई पर खर्च नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी वित्तीय स्थिति कमजोर हो सकती है।