Saturday, September 4, 2021

हैप्पी बर्थडे! आज है इन दो महान हस्तियों का जन्मदिन, जिनपर गर्व करता है इंडिया

DDC NEWS AGENCY

लखनऊ। 17 मार्च को दो महान हस्तियों का जन्मदिन है। कल्पना चावला और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल जन्म आज के ही दिन हुआ था। दोनों ही अपनी दुनिया के बादशाह हैं। दोनों ही महिलाओं पर आज की आधी आबादी गर्व महसूस करती है।

जन्मदिन

अंतरिक्ष में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला कल्पना चावला का आज 56वां जन्मदिन है। कल्पना ने न केवल अपनी कल्पना को साकार कर दिखाया, बल्कि दुनिया में एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने अंतरिक्ष की पहली उड़ान एसटीएस 87 कोलंबिया शटल से की। इसकी अवधि 19 नवंबर 1997 से 5 दिसंबर 1997 थी।

अंतरिक्ष की पहली यात्रा के दौरान उन्होंने वहां 372 घंटे बिताए और पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं पूरी कीं। कल्पना की दूसरी और आखिरी उड़ान 16 जनवरी, 2003 को स्पेस शटल कोलम्बिया से शुरू हुई। यह 16 दिन का अंतरिक्ष मिशन था, जो पूरी तरह से विज्ञान और अनुसंधान पर आधारित था।

करनाल में हुआ था कल्पना का जन्म

कल्पना चावला का जन्म आज ही के दिन साल 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। कल्पना बचपन से ही ऊंची उड़ान भरने के सपने देखती थीं। 1982 में चंडीगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज से एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री और 1984 से टेक्सास यूनिवर्सिटी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। 1988 में उन्होंने नासा के लिए काम करना शुरू किया।

साइना नेहवाल

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का आज 28वां जन्मदिन है। बैडमिंटन के खेल में उन्होंने ऐसी कई उपलब्धियां हासिल की, जो पहले कोई भारतीय महिला खिलाड़ी हासिल नहीं कर पाईं।

ओलम्पिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना ने दुनिया भर में नंबर वन चीन की बैडमिंटन खिलाड़ी शिजियान वांग को हराया है। भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्मश्री और सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

साइना नेहवाल का जन्म आज ही के दिन साल 1990 को हरियाणा में हुआ था। 16 साल की उम्र में साइन अंडर-19 की नेशनल चैंपियन बन गईं थी। साल 2006 में ही वह फिलीपींस ओपन जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी थीं।

फोटो-फाइल