Sunday, August 29, 2021

लखनऊ रचेगा नया इतिहास, सैकड़ो साल बाद मिलेगी पहली महिला मेयर

lucknow. यूपी निकाय चुनाव को लेकर सभी पार्टियों का चुनाव प्रचार जोरों पर है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सूबे में निकाय चुनाव के तहत राजनीतिक दलों में खींचतान जारी है। गौरतलब है कि। सूबे के निकाय चुनाव कुल तीन चरणों में संपन्न होने हैं। जिसके तहत पहला चरण बीते 22 november को पूरा हो चुका है।-dainikdunia.com

वहीँ निकाय चुनाव का दूसरा चरण रविवार 26 november को आयोजित किया गया है। दूसरे चरण में 6 नगर निगम समेत 25 जिलों में मतदान होना है। दूसरेम चरण में लखनऊ नगर निगम के मेयर पद के लिए भी चुनाव होना है। गौरतलब है कि, इतिहास में यह पहला मौका होगा जब राजधानी लखनऊ के मेयर पद पर कोई महिला प्रत्याशी चुनी जाएगी।

 

महिला मेयर

 

लखनऊ को मिलेगी पहली महिला मेयर:

लखनऊ नगर निगम के लिए मतदान रविवार को होने वाले दूसरे चरण में किया जायेगा। इस दौरान 1 दिसंबर को आने वाले चुनावी परिणाम में पूरे सूबे में किसी भी दल का दबदबा हो। लेकिन राजधानी लखनऊ में मेयर का पद महिला को ही मिलेगा। जिसका कारण है कि। इस बार लखनऊ की सीट महिला प्रत्याशियों के लिए आरक्षित की गयी है। गौरतलब है कि। अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए सभी राजनीतिक दल अपनी ताकत को झोंक रहे हैं। 57 साल में 18 नगर प्रमुख और महापौर निर्वाचित।

 

also read.  निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन क्यों कर रहें शिवपाल, सामने आई ये बड़ी वजह

 

100 साल में पहली महिला मेयर:

साल 2017 के निकाय चुनाव के तहत इस बार राजधानी लखनऊ इतिहास रचने वाली है। 57 साल के इतिहास में पहली बार राजधानी लखनऊ को कोई महिला मेयर मिलेगी। गौरतलब है कि। 57 सालों में अब तक कुल 18 नगर प्रमुख और महापौर निर्वाचित हो चुके हैं। जिनमें राज कुमार श्रीवास्तव 1 फरवरी 1960 को पहले लखनऊ के पहले नगर प्रमुख बने थे। तब से लेकर अब तक कुल 18 नगर प्रमुख राजधानी लखनऊ को मिल चुके हैं।

 

also read. गुजरात में मोदी ने उतारे बॉलीवुड के सारे सुपरस्टार, BJP के लिए करेंगे चुनाव…

 

जिनमें से 5 जनसंघ। 8 कांग्रेस। 5 भाजपा समर्थित प्रत्याशी रहे हैं। ज्ञात हो कि। 21 november 2002 से नगर निगम में नगर प्रमुख को महापौर या मेयर कहने की परंपरा शुरू की गयी।

ये हैं लखनऊ मेयर पद की प्रत्याशी:

संयुक्ता भाटिया: भाजपा

मीरा वर्धन: समाजवादी पार्टी

बुलबुल गोडियाल: बहुजन समाज पार्टी

प्रेमा अवस्थी: कांग्रेस

-file photo